दिल्ली, मुंबई, उत्तराखंड, यूपी से लेकर किन-किन राज्यों में आज हो सकती है बारिश? IMD ने बताया

IMD Alert : मौसम विभाग ने आज देश के कई राज्यों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. कई राज्यों में भारी बारिश के कारण बाढ़ सी स्थिति हो गई हैं. जानें मौसम का अपडेट...

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Weather Update today : मौसम विभाग ने दिल्ली में 23 से 25 जुलाई तक गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है. वहीं यूपी के 19 जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. अगले 4 दिनों तक यूपी के ज्यादातर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी. 23 तारीख को लखनऊ, बरेली, पीलीभीत, आस पास के क्षेत्रों में मौसम खुशनुमा रह सकता है. 24 जुलाई को बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, अमरोह मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, झांसी, ललितपुर और आस पास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना जताई गई है. 25 और 26 जुलाई को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे. कई जिलों में तेज गरज के साथ बारिश होगी.

बिहार में क्या हाल?

बिहार में कई दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे. 22 जुलाई को हुई बारिश से लोगों को काफी राहत मिली. हालांकि, राज्य के 15 जिलों में बाढ़ का खतरा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के 26 जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है. बिहार में अब तक 25 फीसदी और पटना में 45 फीसदी कम बारिश हुई है. अगले दो से तीन दिनों में मॉनसून के एक्टिव होने की संभावना है.

छत्तीसगढ़-एमपी अलर्ट

छत्तीसगढ़ के कुल 19 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, खैरागढ़, राजनांदगांव, सुकमा, बीजापुर में ऑरेंज तो रायपुर, बिलासपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, मुंगेली, मोहला मानपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर में 23 से 25 जुलाई तक बारिश का यलो अलर्ट है.मध्य प्रदेश में 24 से 25 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट है. इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन समेत 36 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है.

Advertisement

राजस्थान सहित इन राज्यों पर अपडेट

23 से 26 जुलाई तक तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, केरल में बारिश का अनुमान है. 25 और 26 जुलाई को कर्नाटक के कई हिस्सों, 23 से 25 जुलाई के दौरान झारखंड के कई जिलों और 23 से 24 जुलाई को छत्तीसगढ़ में बहुत भारी बारिश हो सकती है. IMD के मुताबिक, राजस्थान के सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट है. 23 से 26 जुलाई के दौरान राजस्थान, 23 और 24 जुलाई के दौरान पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23- 26 जुलाई तक बारिश होने का अनुमान है.मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने 23 से 25 जुलाई तक राज्य के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

गुजरात-महाराष्ट्र

गुजरात, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. जबकि अगले 3 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. अगले 3 दिनों के दौरान सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है.IMD के अपडेट के बाद महाराष्ट्र के कई जिले हाई अलर्ट पर हैं. नागपुर, भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर, गढ़चिरौली और रायगढ़ जिले के स्कूलों में एक दिन की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स, लोकल एडमिनिस्ट्रेशन और पुलिस को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
बहराइच में फिर दिखा आदमखोर भेड़िये का आतंक, छत पर सो रहे बच्चे को बनाया निशाना
Topics mentioned in this article