योगी सरकार कराएगी नवरात्रि में विशेष पूजा आयोजन, हर जिले को मिलेंगे इतने लाख रुपये

यूपी में नवरात्रों में सरकार के ख़र्चे पर मंदिरों और शक्तिपीठों पर विशेष देवी पूजा का आयोजन होगा. नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं, ऐसे में योगी सरकार ने सभी जिला मजिस्‍ट्रेट को 21 मार्च तक तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली:

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आदेश दिया है कि सभी जिला मजिस्ट्रेट (DM) अपने ज़िलों में नवरात्रि में विशेष पूजा का आयोजन कराएंगे. नवरात्रों में सरकार के ख़र्चे पर मंदिरों और शक्तिपीठों पर विशेष देवी पूजा का आयोजन होगा. योगी सरकार चैत्र नवरात्रि पर पूरे प्रदेश के सभी मंदिरों में अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ करवाएगी. देवी पूजा का आयोजन सरकार की तरफ़ से ज़िला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा. 

नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं, ऐसे में योगी सरकार ने सभी जिला मजिस्‍ट्रेट को 21 मार्च तक तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए हैं. यूपी सरकार हर ज़िले को इन कार्यक्रमों को आयोजित कराने के लिए एक लाख रुपये का फ़ंड देगी. जिन मंदिरों में सरकारी आयोजन होंगे, वहां की तस्वीर, जियो लोकेशन, पुजारी का ब्योरा सरकार के पोर्टल पर अपडेट होगा.  

मंदिरों में आयोजनों के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी, जो कलाकारों का चयन करेगी. कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे. इन आयोजनों में जनप्रतिनिधियों की भागेदारी भी होगी. कलाकारों के लिए विभाग ने एक-एक लाख रुपये आवंटित किया है. इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए राज्य स्तर पर दो नोडल ऑफ़िसर भी तैनात किए गए हैं. 

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया