वैक्सीन पर केंद्र जब एडवांस जानकारी दे रहा तो भ्रम व चिंता पैदा करने वाले बयान क्यों दे रहे नेता : स्वास्थ्यमंत्री

स्वास्थ्यमंत्री ने कहा कि अगर केंद्र पहले से ही अपनी तरफ से ये जानकारियां एडवांस में दे रही है और इसके बावजूद भी हमें कुप्रबंधन (mismanagement) और वैक्सीन लेने वालों की लंबी कतारें दिख रही हैं तो यह बिल्कुल स्पष्ट है कि समस्या क्या है और इसकी वजह कौन है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
वैक्सीन की कमी को लेकर स्वास्थ्यमंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी
नई दिल्ली:

देश में टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक के बाद एक कुल छह ट्वीट करके लिखा कि वैक्सीन की उपलब्धता के संदर्भ में मुझे विभिन्न राज्य सरकारों और नेताओं के बयान एवं पत्रों से जानकारी मिली है. तथ्यों के वास्तविक विश्लेषण से इस स्थिति को बेहतर ढंग से समझा जा सकता है. निरर्थक बयान सिर्फ लोगों में घबराहट पैदा करने के लिए किए जा रहे हैं.

उन्होंने आगे लिखा कि सरकारी और निजी अस्पतालों के जरिए टीकाकरण हो सके, इसलिए जून महीने में 11.46 करोड़ वैक्सीन की डोज राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को उपलब्ध कराए गए और जुलाई के महीने में इस उपलब्धता को बढ़ाकर 13.50 करोड़ किया गया है. जुलाई में राज्यों में वैक्सीन के कितने डोज उपलब्ध कराई जाएगी, इसकी जानकारी केंद्र सरकार ने राज्यों को 19 जून, 2021 को ही दे दी थी. इसके बाद 27 जून व 13 जुलाई को केंद्र की ओर से राज्यों को जुलाई के पहले व दूसरे पखवाड़े के लिए उन्हें हर दिन की वैक्सीन उपलब्धता की जानकारी दी जा रही है. बैच के हिसाब से एडवांस में ही दी गई. इसलिए राज्यों को यह अच्छी तरह से पता है कि उन्हें कब और कितनी मात्रा में वैक्सीन डोज मिलेंगे. केंद्र सरकार ने ऐसा इसलिए किया है ताकि राज्य सरकारें जिला स्तर तक वैक्सीनेशन का काम सही योजना बनाकर कर सकें और लोगों को कोई परेशानी नहीं हो. 

स्वास्थ्यमंत्री ने कहा कि अगर केंद्र पहले से ही अपनी तरफ से ये जानकारियां एडवांस में दे रही है और इसके बावजूद भी हमें कुप्रबंधन (mismanagement) और वैक्सीन लेने वालों की लंबी कतारें दिख रही हैं तो यह बिल्कुल स्पष्ट है कि समस्या क्या है और इसकी वजह कौन है. मीडिया में भ्रम व चिंता पैदा करने वाले बयान देने वाले नेताओं को इस बात पर आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है क्या उन्होंने शासन प्रक्रिया व इससे सबंधित जानकारियों से इतनी दूरी बना ली है कि वैक्सीन आपूर्ति के संदर्भ में पहले से ही दी जा रही जानकारियों का उन्हें कोई अता-पता नहीं है.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

पिछले 24 घंटे में 38, 792 नए केस सामने आए
गौरतलब है कि भारत में कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 38, 792 नए केस सामने आए और 624 लोगों की मौत  हुई है. वहीं सक्रिय मामलों की बात करें तो 429, 946  मामले हैं. वहीं कुल मामलों की बात करें तो संख्या अब 30, 946 074 हो गई है. वहीं ठीक हुए मरीजों की संख्या 30, 104,720 है. देशभर में कोरोना से अब तक कुल 411,408 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में  37,14,441 वैक्सीनेशन हुए हैं. अब तक कुल वैक्सीनेशन  38,76,97,935 हो चुका है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Priyanka Gandhi Wayanad Nomination: Congress नेता ने कहा - शेरनी आ रही है, मोदी कैसे करेंगे मुकाबला?
Topics mentioned in this article