देश में डेंगू के बढ़ते मामलों पर केंद्र अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बनाया मास्टर प्लान

मानसून की शुरुआत और डेंगू के मामलों में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर डेंगू की स्थिति और रोकथाम, प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारी की स्थिति की समीक्षा बैठक की.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने देशभर में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर समीक्षा बैठक की.जिसमे डेंगू के बढ़ते केस, अस्पतालों की तैयारियां, बढ़ते केस को रोकने के उपाय,स्वास्थ्य मंत्रालय के मैनेजमेंट का ब्योरा लिया. ज्ञात हो मानसून की शुरुआत और डेंगू के मामलों में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर डेंगू की स्थिति और रोकथाम, प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारी की स्थिति की समीक्षा बैठक की.

अधिकारियों से कहा किया कि वे मुख्य रूप से उच्च बोझ वाले राज्यों और क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां प्रकोप अक्सर रिपोर्ट किए जाते हैं और डेंगू की रोकथाम पर ठोस परिणाम लाने के लिए राज्यों के साथ सक्रिय रूप से काम करें

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश कि एमओएचयूए, एमओआरडी, शिक्षा मंत्रालय और नगर निगमों के साथ तालमेल बनाया जाये. अधिकारियों को डेंगू की रोकथाम और जागरूकता के लिए 24/7 केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर बनाने का निर्देश दिया.राज्यों की मदद के लिए हेल्प लाइन नंबर  शुरू करने को कहा.

अस्पतालों को यह सुनिश्चित करना होगा कि डेंगू वार्ड पूरी तरह से ट्रेंड मैनपावर, दवाओं और दूसरे जरूरी Logistics की कमी ना हो.

दिल्ली में भी चल रही तैयारियां

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने डेंगू से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों की तैयारियों की सोमवार को समीक्षा की और एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया. भारद्वाज ने वेक्टर (मच्छर, मक्खियां आदि) जनित बीमारियों से निपटने के लिए दिल्ली सरकार के अस्पतालों के चिकित्सा निदेशकों (एमडी) और चिकित्सा अधीक्षकों (एमएस) के साथ बैठक की.

भारद्वाज ने कहा, ‘‘अस्पतालों में दवाइयों की उपलब्धता, डेंगू मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था और अन्य तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली गई. साथ ही डेंगू के रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए.''

Advertisement

Featured Video Of The Day
क्या BSP बिगाड़ेगी SP का काम? Phoolpur सीट का क्या है समीकरण