हरियाणा में 12 अक्टूबर को शपथ ग्रहण, 10 पॉइंट्स में जानें-कैसी चल रही तैयारियां

Haryana Government Formation: हरियाणा में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. बुधवार को सीएम नायब सिंह सैनी ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, उनके तीसरे कार्यकाल को मंजूरी दे दी गई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Haryana Government Formation: हरियाणा में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. बुधवार को सीएम नायब सिंह सैनी ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, उनके तीसरे कार्यकाल को मंजूरी दे दी गई है.

  1. हरियाणा में 12 अक्टूबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण होने जा रहा है. समारोह को लेकर हलचल तेज हो गई है. हरियाणा सरकार के परिवहन निदेशक की तरफ से सभी जिलों के रोडवेज महाप्रबंधकों को पत्र जारी किया गया है.
  2. चिट्ठी में लिखा गया है कि 12 अक्टूबर को पंचकूला में हरियाणा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस समारोह में पूरे प्रदेश से बड़ी संख्या में लोगों को लाने के लिए हरियाणा रोडवेज द्वारा बसें उपलब्ध कराई जानी है.
  3. सीएम के शपथ ग्रहण में बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने के मद्देनजर सभी जिला रोडवेज महाप्रबंधक जरूरत के अनुसार बसें उपलब्ध कराएं.
  4. हरियाणा में तीसरी बार सरकार के शपथ ग्रहण से पहले विधायकों की बैठक आयोजित की जाएगी. राज्य के जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल का गठन किया जाएगा.
  5. बीजेपी के 48 नवनिर्वाचित विधायकों की आज बैठक हो सकती है. नई कैबिनेट में किसे जगह मिलेगी इसे लेकर सभी की निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्रीय नेतृत्व पर टिकी हैं. 
  6. हरियाणा की नई सरकार में नायब सिंह सैनी समेत अधिकतम 14 मंत्री हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, नायब सैनी फिर से सीएम बनेंगे. उन्होंने बुधवार को दिल्ली में पीएम मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की थी. 
  7. Advertisement
  8. हरियाणा में 13 पद खाली हैं, जिनके लिए बीजेपी 11 नए चेहरे तलाश रही है, क्यों कि सिर्फ महिपाल ढांडा और मूलचंद शर्मा ही अपनी सीटें बचाने में कामयाब हो सके, बाकी सभी मंत्री चुनाव हार गए. 
  9. बीजेपी के लिए हरियाणा की नई सराकर में जातिगत समीकरणों और समुदायों को बैलैंस करना आसान नहीं होगा. हालांकि पिछले कुछ दिनों में पार्टी ने यह काम सफलतापूर्वक किया है. 
  10. Advertisement
  11. हरियाणा में भी बीजेपी छत्तीसगढ़ दैसी रणनीति अपना सकती है. यहां पर बीजेपी के पास 9 दलित, 8 पंजाबी, 7 ब्राह्मण 6-6  जाट और यादव से विधायक हैं. पार्टी में अब गुर्जर, राजपूत, वैश्य और एक ओबीसी नेता भी है.
  12. पंजाबी मूल के आठ विधायकों में पूर्व गृह मंत्री अनिल विज भी शामिल हैं, जो मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने पर मार्च में नाराज हो गए थे. वह एक बार फिर से सीएम पद की चाहत देश के सामने रख चुके हैं.
  13. Advertisement


 

Featured Video Of The Day
PM Internship Scheme: क्या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना? समझिए इसकी पूरी ABCD