हरियाणा-जम्‍मू कश्‍मीर इलेक्‍शन रिजल्‍ट : जानिए किन-किन राज्‍यों में बीजेपी की सरकार

हरियाणा और जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा चुनाव परिणाम (Haryana-Jammu Kashmir Election Result) कुछ ही घंटों में आपके सामने होंगे. भाजपा (BJP) ने 2014 के बाद से अपने शासन वाले राज्‍यों की लिस्‍ट को लगातार बढ़ाया है. ऐसे में जानते हैं कि फिलहाल कितने राज्‍यों मे बीजेपी की सरकार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम (Haryana Assembly Election Results) और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव परिणाम (Jammu-Kashmir Assembly Elections Results) कल आएंगे. दोनों ही राज्‍यों के नतीजों के कई मायने हैं. इन चुनावी परिणामों का सिर्फ स्‍थानीय स्‍तर पर ही नहीं बल्कि राष्‍ट्रीय राजनीति पर भी काफी असर देखने को मिलेगा. इस वक्‍त देश के 20 राज्‍यों में एनडीए सत्ता पर काबिज है. वहीं इंडिया गठबंधन 9 राज्‍यों में शासन कर रहा है. इसके साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर में राष्‍ट्रपति शासन है तो मिजोरम में एनडीए और इंडिया गठबंधन से अलग जोरम पीपुल्‍स मूवमेंट की सरकार है. हालांकि इस वक्‍त देश में अगर किसी पार्टी की सबसे ज्‍यादा राज्‍यों में सरकार है तो वो भाजपा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कितने राज्‍यों में बीजेपी (BJP) की सरकार है और 2014 के बाद देश के सियासी नक्‍शे में कितना बदलाव हुआ है. 

क्रम संख्‍याराज्य/केंद्र शासित प्रदेशसत्तारूढ़ गठबंधनमुख्यमंत्री की पार्टी
1.आंध्र प्रदेश NDATDP
2.अरुणाचल प्रदेशNDABJP
3.असमNDABJP
4.बिहारNDAJDU
5.छत्तीसगढ़NDABJP
6.दिल्लीINDIAAAP
7.गोवाNDABJP
8.गुजरातNDABJP
9.हरियाणाNDABJP
10. हिमाचल प्रदेशINDIACONG
11.जम्मू-कश्मीरPresident's RuleNA
12.झारखंडINDIAJMM
13.कर्नाटकINDIACONG
14. केरलLDF(INDIA)CPM
15.मध्य प्रदेशNDABJP
16.महाराष्ट्रNDASS
17.मणिपुरNDABJP
18. मेघालयNDANPP
19.मिजोरमZPM (गुटनिरपेक्ष)ZPM
20.नगालैंडNDANDPP
21.ओडिशाNDABJP
22.पुदुचेरीNDAAINRC
23.पंजाबINDIAAAP
24.राजस्थानNDABJP
25.सिक्किमSDF (NDA)SDF
26.तमिलनाडु INDIADMK
27.तेलंगानाINDIACONG
28.त्रिपुराNDABJP
29.उत्तर प्रदेशNDABJP
30.उत्तराखंडNDABJP
31.पश्चिम बंगालTMC (INDIA )TMC

2014 से कितनी अलग है आज की हालत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र की सत्ता में धमाकेदार एंट्री के वक्‍त देश के सिर्फ पांच राज्‍यों में भाजपा और एक दल में उसके सहयोगी दल की सरकार थी. 2014 में कांग्रेस और उसके सहयोगियों की स्थिति बेहतर थी. उसकी 12 राज्‍यों में सरकार थी, लेकिन राष्‍ट्रीय परिदृश्‍य में मोदी के उभार के बाद कांग्रेस की हालत लगातार खराब होती गई और कई राज्‍यों में भाजपा सत्ता पर काबिज हो गई.

साल 2024 में एनडीए की 20 राज्‍यों में सरकारें हैं तो इनमें से 13 में भाजपा की अपने दम पर सरकार है. जनसंख्‍या के लिहाज से देखें तो देश की 46 फीसदी पर भाजपा का शासन है, वहीं एनडीए कुल आबादी के 69 फीसदी पर शासन कर रहा है. 

Advertisement

2019 में भाजपा को मिली थी बड़ी कामयाबी 

2014 में अपने दम पर केंद्र की सत्ता पर काबिज होने वाली भाजपा के लिए 2019 के लोकसभा चुनाव ने अपनी ही पुरानी लकीर को छोटा कर बड़ी कामयाबी हासिल की थी. भाजपा ने अकेले 303 सीटें जीती थीं तो उसके नेतृत्‍व वाले गठबंधन ने साढ़े तीन सौ से ज्‍यादा सीटों पर कब्‍जा किया था.

Advertisement

2019 में भाजपा की 12 राज्‍यों में सरकार थी. उसके साथ एनडीए का आंकड़ा 18 राज्‍यों में सरकार बनाने तक पहुंच गया था और इसके बाद भी इसमें इजाफा ही हुआ है. 

Advertisement

कांग्रेस की सिर्फ 3 राज्‍यों में अपने दम पर सरकार 

2019 में कांग्रेस का राज्‍यों की सत्ता पर ज्‍यादा काबिज होने का सिलसिला थम सा गया. 2019 में कांग्रेस की महज 5 राज्‍यों में सरकार बची थी. हालांकि इसमें भी लगातार गिरावट जारी रही और 2024 में कांग्रेस की अकेले अपने दम पर सिर्फ 3 राज्‍यों में सरकार हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel-Lebanon War: लेबनान पर Israel के हमले में इस खतरनाक Weapon का हुआ इस्तेमाल? | Iran | Hezbollah