राम रहीम को 6 बार पैरोल देने वाले पूर्व जेल अधिकारी चरखी दादरी से जीते, बने बीजेपी विधायक

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Ram Rahim Parole) को पिछले महीने 21 दिन की पैरोल मिली थी,  जो पिछले दो सालों में उनकी उनकी 10वीं छुट्टी थी. राम रहीम की पैरोल पर कांग्रेस ने आपत्ति जाहिर की थी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दिल्ली:

हरियाणा के चरखी दादरी से बीजेपी के नए विधायक सुनील सांगवान (Sunil Sangwan Won Charkhi Dadri) ) बने हैं. सुनील सांगवान वही हैं, जिन्होंने जेल अधिकारी रहते डेरा सच्चा सौदा चीफ और रेप के दोषी गुरमीत राम रहीम को छह बार पैरोल दी थी. सुनील सांगवान ने दादरी में कांग्रेस की मनीषा सांगवान को मामूली अंतर से मात दे दी. उन्होंने महज 1,957 वोटों के अंतर से चुनाव जीत लिया.  चुनाव से पहले उन्होंने पद से रिटायरमेंट लेकर बीजेपी का दामन थाम लिया था.

सुनील सांगवान ने इस चुनाव को जीतकर अपने परिवार की 15 साल बाद सत्ता में वापसी करवाई है. यह उनके पिता और पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान की तीन बार की हार के जख्म पर मरहम जैसा हैं. सुनील सांगवान ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने पहली बार में बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीता है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा की जीत में दिखा डाला '9 का दम': खलनायक नहीं, BJP के नायक निकले मनोहर लाल खट्टर

दादरी सीट पर पहली बार बीजेपी को मिली जीत

दादरी सीट पर पहली बार बीजेपी को विजय हासिल हुई है. साल 2014 में इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार सोमवीर सांगवान ने जीत हासिल की थी. साल 2009 में इनेलो के राजदीप फोगट ने दादरी सीट से चुनाव जीता था. 

राम रहीम को 2 साल में 10वीं बार मिली पैरोल

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पिछले महीने 21 दिन की पैरोल मिली थी,  जो पिछले दो सालों में उनकी उनकी 10वीं छुट्टी थी. राम रहीम की पैरोल पर कांग्रेस ने आपत्ति जाहिर की थी. कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कहा था कि हरियाणा सरकार की तरफ से उनकी रिहाई चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है. राम रहीम को पैरोल देने वाले जेल अधिकारी अब बीजेपी के विधायक बन गए हैं.

चुुनाव से पहले जेल से बाहर आया राम रहीम

रहीम हरियाणा हरियाणा की रोहतक जेल में 20 साल की सज़ा काट रहा है. लेकिन हरियाणा में चुनाव से तीन दिन पहले 2 अक्टूबर को उसको पौरोल पर  रिहा कर दिया गया था. जिसके बाद यह खबर अखबारों की सुर्खियां बन गई कि छह जिलों में फैले अपने अनुयायियों से राम रहीम ने बीजेपी को वोट देने को कहा है. 

Advertisement

दादरी में सुनील सांगवान ने लहराया परचम

दादरी में 48 उम्मीदवारों में बीजेपी की जीत बहुत ही अहम है. मंगलवार को जब वोट खुलने शुरू हुए तो शुरुआती रुझान में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए थी. कांग्रेस ने 46 सीटों का आधा आंकड़ा भी पार कर लिया था. लेकिन फिर आंकड़े उलट गए और बीजेपी ने बढ़त बना ली. 

हरियाणा में बीजेपी ने लगाई जीत की हैट्रिक

हरियाणा में बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. पहली बार किसी पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है. हार के बीच कांग्रेस ने एक बार फिर से ईवीएम पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस ने दावा किया कि चुनाव आयोग ने चुनाव के रिजल्ट बहुत ही धीमी गति से अपडेट किए. हालांकि चुनाव आयोग ने इस आरोप को खारिज करते हुए इसे "गैर-जिम्मेदार, निराधार बताया. 

Advertisement

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 48 पर जीत हासिल की है. वहीं कांग्रेस के भीतर टिकट बंटवारे को लेकर भूपिंदर हुड्डा और कुमारी शैलजा के बीच की आंतरिक कलह का असर भी चुनाव में देखने को मिला है. 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections में AAP की हार Delhi Elections से पहली बड़ी सीख