ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: मुस्लिम पक्षकारों की बड़ी पहल, मंदिर को दी मस्जिद से सटी जमीन

काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद के पक्षों के बीच कोर्ट में जारी केस में मुस्लिम पक्ष की ओर से सराहनीय कदम उठाया गया है. मस्जिद के मुस्लिम पक्षकारों ने काशी विश्वनाथ मंदिर को 1700 स्क्वायर फीट जमीन की सौगात दी है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
V
वाराणसी:

काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद का मुद्दा इस समय सुर्ख़ियों में है. बनारस कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्ष की अदालती लड़ाई चल रही है. इस बीच सावन के ठीक पहले मस्जिद के मुस्लिम पक्षकारों ने बाबा विश्वनाथ को एक बड़ी सौगात दी है. मुस्लिम पक्षकारों ने ज्ञानवापी मस्जिद से सटी 1700 स्क्वायर फीट जमीन मंदिर प्रशासन को दे दी है.

हालांकि इस जमीन के बदले मंदिर प्रशासन ने भी मुस्लिम पक्ष को 1000 स्क्वायर फीट की जमीन दूसरे जगह दी है. मुस्लिम पक्ष के लिए यह फैसला इतना आसान नहीं था, क्योंकि यह जमीन ज्ञानवापी मस्जिद के ठीक सामने की है. मंदिर प्रशासन ने मुस्लिम पक्षकारों से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने के लिए जमीन की मांग की थी. उनकी अपील पर मुस्लिम पक्षकार एकमत हुए और बीते 8 जुलाई को इस जमीन की बकायदा रजिस्ट्री की गई. इस जमीन पर 1993 के बाद से अस्थाई रूप से  पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया था.

मुस्लिम पक्ष ने इस जमीन को जिला प्रशासन को पहले लीज पर दी थी. इस शर्त के साथ कि अगर कंट्रोल रूम को तोड़ा जाता है तो लीज का कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म हो जायेगा. इस बीच जब काशी विश्वनाथ कॉरिडोर भव्य रूप लेने लगा तो मंदिर प्रशासन ने मुस्लिम पक्ष से जमीन देने की अपील की थी. लम्बे समय तक चली बातचीत के बाद मामला सुलझ गया.

ज्ञानवापी मस्जिद का मसला वाराणसी कोर्ट में विचाराधीन है. आठ अप्रैल को वाराणसी की सीनियर डिवीजन फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट ने एएसआई को ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने का आदेश दिया था. कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ सुन्नी वक्फ बोर्ड और अंजुमन इन्तजामिया मसाजिद ने कोर्ट में निगरानी याचिका दाखिल की था.

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल ने किया Gaza मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article