PM मोदी ने तीन सेमीकंडक्टर संयंत्रों की आधारशिला रखी, कहा भारत अपने वादों को पूरा करता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि हम उज्ज्वल भविष्य की ओर एक मजबूत कदम बढ़ा रहे हैं." उन्होंने कहा, 'मेड इन इंडिया' सेमीकंडक्टर चिप देश को आत्मनिर्भरता और आधुनिकता की ओर ले जाएंगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
धोलेरा:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को सेमीकंडक्टर विनिर्माण का केंद्र बनाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुए बुधवार को कहा कि जब भारत वादा करता है, तो वह उसे पूरा भी करता है. मोदी ने लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी जिनमें दो गुजरात और एक असम में हैं. इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से लोगों को संबोधित किया.

मोदी ने कहा, "यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि हम उज्ज्वल भविष्य की ओर एक मजबूत कदम बढ़ा रहे हैं." उन्होंने कहा, 'मेड इन इंडिया' सेमीकंडक्टर चिप देश को आत्मनिर्भरता और आधुनिकता की ओर ले जाएंगी. देश को सेमीकंडक्टर विनिर्माण का केंद्र बनाने के वादे पर मोदी ने कहा, "जब भारत वादा करता होता है, तो भारत उसे पूरा करता है और लोकतंत्र भी उसे पूरा करता है."

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने हज़ारों करोड़ रुपये के घोटाले किए लेकिन वे सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास के लिए हजारों करोड़ का निवेश नहीं कर सकीं. इन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं में गुजरात के धोलेरा में भारत का पहला 'फैब' संयंत्र और साणंद में 'आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट' केंद्र (ओएसएटी) शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने असम के मोरीगांव में 27,000 करोड़ रुपये की लागत वाले 'आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट' (ओएसएटी) परियोजना का भी वर्चुअल तरीके से शिलान्यास किया.

असम में जगीरोड में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि आज असम और पूर्वोत्तर के लिए एक ऐतिहासिक दिन है.

यह भी पढ़ें : अब घर बैठे फ्री में कर सकेंगे रामलला के दर्शन, इस चैनल पर रोज सुबह दिखाई जाएगी रामलला के श्रृंगार दर्शन की आरती

Advertisement

यह भी पढ़ें : "नरेंद्र मोदी अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हैं, वो दोबारा पीएम बनेंगे" : अमेरिकी सांसद

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll का पहला Result, Haryana में Congress को मिला रहा बंपर बहुमत
Topics mentioned in this article