गुजरात पुलिस ने फ्रांस से लौटे यात्रियों से की पूछताछ, इस वजह से 4 दिनों तक रोका गया था विमान

पुलिस अधीक्षक, सीआईडी (अपराध), संजय खरात ने कहा, ‘‘हमें पता चला है कि 21 यात्री गुजरात से थे और उनमें से कुछ अपने-अपने घर पहुंच गए हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
गुजरात पुलिस ने फ्रांस से लौटे यात्रियों से की पूछताछ, इस वजह से 4 दिनों तक रोका गया था विमान

गुजरात पुलिस ने एक संदिग्ध अवैध आव्रजन नेटवर्क का पता लगाने के लिए राज्य के उन निवासियों से पूछताछ शुरू कर दी है, जो मानव तस्करी के संदेह के कारण फ्रांस में विमान रोके जाने की घटना के कुछ दिनों बाद वहां से लौटकर बुधवार को अपने पैतृक स्थान पहुंचे. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. निकारागुआ जाने वाले विमान एयरबस ए-340 में 276 यात्री सवार थे, जिनमें ज्यादातर भारतीय थे. इस विमान को मानव तस्करी के संदेह में चार दिनों के लिए फ्रांस में ही रोक दिया गया था. यह विमान मंगलवार तड़के मुंबई हवाई अड्डे पर उतरा. 

राज्य अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, उन यात्रियों में गुजरात के कम से कम 21 लोग शामिल थे. पुलिस अधीक्षक, सीआईडी (अपराध), संजय खरात ने कहा, ‘‘हमें पता चला है कि 21 यात्री गुजरात से थे और उनमें से कुछ अपने-अपने घर पहुंच गए हैं. हमारी कई टीम अभी (अपने जांच) कार्य में जुटी हैं और हमने उन लोगों से पूछताछ शुरू कर दी है.'' उन्होंने कहा कि पुलिस यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि अमेरिका में संभावित अवैध आव्रजन के लिए यात्रियों से कैसे संपर्क किया गया था, निकारागुआ पहुंचने के बाद उन्हें अमेरिका कैसे जाना था और कौन से एजेंट इसमें शामिल थे.

इससे पहले मंगलवार को खरात ने कहा था कि सीआईडी ने मामले की जांच के लिए चार टीम गठित की हैं. खरात ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘सीआईडी (अपराध) उन एजेंट के खिलाफ कार्रवाई करना चाहती है, जिन्होंने पीड़ितों को अमेरिका और अन्य देशों में (अवैध) प्रवेश में मदद करने का वादा किया था. हमने चार टीम का गठन किया है, जो पीड़ितों से इन एजेंट द्वारा किए गए वादों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगी. ''इस बीच, मेहसाणा पुलिस उस वक्त हरकत में आई, जब कुछ खबरों में दावा किया गया कि ज्यादातर यात्री मेहसाणा जिले से हैं.

Advertisement

मेहसाणा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अचल त्यागी ने कहा कि एक स्थानीय पुलिस टीम भी इस दावे की पुष्टि के लिए एक स्थान पर गयी है कि किरण पटेल नाम का एक एजेंट आव्रजन नेटवर्क का हिस्सा था. त्यागी ने कहा, ‘‘हमारे पास उस उड़ान में सवार मेहसाणा निवासियों के बारे में अभी तक कोई विशेष जानकारी नहीं है. चूंकि कुछ रिपोर्ट से पता चला है कि मेहसाणा के लोग उस उड़ान में थे, इसलिए हमने आव्रजन विभाग से यात्रियों की एक सूची मांगी है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: Supreme Court में दाखिल याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई की मांग