घाटकोपर में ये क्या हो रहा! तब होर्डिंग गिरा, अब मरे हुए परिंदों की 'बारिश'

इस घटना को लेकर एमिरेट्स ने भी एक बयान जारी किया है. एमिरेट्स ने कहा है कि हम जांच में सहयोग कर रहे हैं. इस घटना की वजह से हमारे विमान को भी नुकसान पहुंचा है. जिस वजह से वापसी की फ्लाइट ईके509 में देरी हुई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
विमान से टकराने की वजह से घाटकोपर में गिरे मृत पक्षी
नई दिल्ली:

मुबई का घाटकोपर बीते कुछ समय से चर्चाओं में बना हुआ है. हालांकि, जिन वजहों से घाटकोपर की चर्चाएं हो रही हैं वो सही नहीं है. कुछ दिन पहले घाटकोपर में ही एक 250 टन वजनी होर्डिंग के गिरने की वजह से 17 लोगों को मौत हो गई थी. अब इसी घाटकोपर में आसमान से मृत फ्लेमिंगो पक्षियों की 'बारिश' होने का मामला सामने आया है. इस मामले की जांच शुरू की गई तो पता चला कि इन पक्षियों की मौत विमान से टकराने की वजह से हुई है. 

Advertisement
मिल रही जानकारी के अनुसार दुबई से मुंबई आ रही एमिरेट्स की फ्लाइट संख्या ईके 508 लैंड करते समय पक्षियों के झुंड से टकरा गई. और इसी टक्कर में 39 फ्लेमिंगो की मौत हो गई. घटना 20 मई की रात की बताई जा रही है. 

सड़क किनारे खेल रहे बच्चों ने घटना की दी जानकारी

मिली जानकारी के अनुसार इस घटना की जानकारी सबसे पहले उन बच्चों ने दी थी, जो घाटकोपर-अंधेरी लिंक रोड के पास खेल रहे थे. जब बच्चों ने देखा कि आसमान से मृत पक्षी गिर रहे हैं तो उन्होंने यह बात फैलाना शुरू कर दिया कि आसमान से पक्षियों की बारिश हो रही है. बच्चों की इस बात को सुनकर आसपास से लोग उस जगह पर पहुंचने लगे. 

वन विभाग के अनुसार 39 फ्लेमिंगो की हुई मौत

वन विभाग के अनुसार इस घटना में 39 फ्लेमिंगो पक्षी की मौत हुई है. इस घटना के सामने आने के बाद पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने भी संबंधित इलाके का दौरा किया है. उन्होंने कहा कि हमे इलाके में एक और मृत पक्षी मिला है, इस तरह से मृत पक्षियों की कुल संख्या अब 40 हो गई है. सौमैया ने कहा कि विमान से टकराने के बाद कई पक्षी पक्के मकान के ऊपर गिरे हैं तो कई ऐसे हैं जो अल्बेस्टर की छत पर भी गिरे हैं. 

Advertisement

इस घटना को लेकर एमिरेट्स ने भी एक बयान जारी किया है. एमिरेट्स ने कहा है कि हम जांच में सहयोग कर रहे हैं. इस घटना की वजह से हमारे विमान को भी नुकसान पहुंचा है. जिस वजह से वापसी की फ्लाइट ईके509 में देरी हुई है. इस वजह से हमे 20 मई को इस फ्लाइट को ही कैंसल करना पड़ा. हमने उस दिन सभी क्रू मेंबर और यात्रियों का ध्यान रखा. और उनके लिए अलग से विमान की व्यवस्था की गई. इस कारण जिस फ्लाइट को 20 मई को रवाना होना था उसे 21 मई को दुबई के लिए रवाना किया जा सका. हालांकि, इस घटना को लेकर DGCA (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) की तरफ कोई बयान जारी नहीं किया गया है. 

Advertisement

इस वजह से खास होते हैं फ्लेमिंगो पक्षी

ये फ्लेमिंगो दो आकार में मिलती है. जो छोटे आकार की फ्लेमिंगो होती हैं उनकी हाइट 80cm, वजन डेढ़ किलो, इनके विंग्स की लंबाई 95 से 100 cm होता है. वहीं अगर बड़े फ्लेमिंगो की बात करें तो उनकी हाइट 120 से 150 cm, वजन 3.5 किलोग्राम, और इनके विंग्स की लंबाई 140 से 165 सेमी होती है.   

Advertisement
Featured Video Of The Day
TMC नेता Sudip Bandyopadhyay का OM Birla के लिए बधाई संदेश