अरबपति जॉर्ज सोरोस से जुड़ी OCCRP भारतीय कॉरपोरेट को बना सकती है निशाना: रिपोर्ट

खुद को यूरोप, अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में फैले 24 गैर-लाभकारी जांच केंद्रों द्वारा गठित इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म कहने वाला OCCRP जल्द ही कॉरपोरेट घरानों को लेकर एक रिपोर्ट या आर्टिकल की सीरीज़ पब्लिश कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस और रॉकफेलर ब्रदर्स फंड जैसे लोगों से इस संगठन को फंडिंग मिलती है.
नई दिल्ली:

अमेरिकी शॉर्ट सेलर द्वारा अदाणी ग्रुप के ख़िलाफ जारी रिपोर्ट के चलते बाज़ार में गिरावट आने के कुछ ही महीने बाद ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) भारत के कुछ कॉरपोरेट घरानों को लेकर 'खुलासा' कर सकती है. इस संगठन को अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस और रॉकफेलर ब्रदर्स फंड जैसे लोगों से फंडिंग मिलती है. यह जानकारी सूत्रों ने दी है.

मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने कहा, खुद को यूरोप, अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में फैले 24 गैर-लाभकारी जांच केंद्रों द्वारा गठित इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म कहने वाला OCCRP जल्द ही कॉरपोरेट घरानों को लेकर एक रिपोर्ट या आर्टिकल की सीरीज़ पब्लिश कर सकता है.

इस मुद्दे पर OCCRP से ई-मेल के ज़रिये टिप्पणी मांगी गई थी, जिसका जवाब नहीं मिला.

OCCRP की स्थापना 2006 में हुई थी. यह ऑर्गेनाइज्ड क्राइम पर आधारित रिपोर्टिंग में विशेषज्ञता का दावा करता है, और मीडिया घरानों के साथ साझेदारी के माध्यम से आर्टिकल पब्लिश किया करता है.

OCCRP की वेबसाइट के मुताबिक, यह जॉर्ज सोरोस के ओपन सोसाइटी फाउंडेशन से जुड़ाव बताता है. फोर्ड फाउंडेशन, रॉकफेलर ब्रदर्स फंड और ओक फाउंडेशन भी इसमें शामिल हैं.

सूत्रों के मुताबिक, 'एक्सपोज' में कॉरपोरेट घराने के शेयरों में निवेश करने वाले विदेशी फंडों का खुलासा किया जा सकता है. रिपोर्ट किस या किन कॉरपोरेट घरानों पर होगी, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. हालांकि, कहा जा रहा है कि एजेंसियां ​​कैपिटल मार्केट पर कड़ी निगरानी रख रही हैं.

बता दें कि हिंडनबर्ग ने इस साल की शुरुआत में अदाणी ग्रुप पर गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिससे बाज़ार में काफी गिरावट आई थी.

Advertisement

अदाणी ग्रुप ने सभी आरोपों का खंडन किया है.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?
Topics mentioned in this article