विमान ईंधन की कीमत में 4% की कटौती, वाणिज्यिक LPG सिलेंडर के दाम भी घटे

इस कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी में 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,755.50 रुपये होगी जबकि मुंबई में यह 1,708.50 रुपये प्रति सिलेंडर बैठेगी.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

विमान ईंधन (एटीएफ) के दाम में सोमवार को चार प्रतिशत की कटौती की गई. वहीं खाना पकाने के 19 किलो के वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत में मामूली 1.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई है. यह लगातार तीसरा महीना है जब एटीएफ के दाम कम हुए हैं. हालांकि, रसोई गैस के रूप में घरों में उपयोग होने वाले 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 903 रुपये पर बरकरार हैं.

विमान ईंधन की कीमत में 3.9 प्रतिशत की कटौती की गई
सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) यानी विमान ईंधन की कीमत में 4,162.5 रुपये यानी 3.9 प्रतिशत की कटौती की गई है. इस कटौती के बाद दिल्ली में विमान ईंधन की कीमत 1,01,993.17 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है.

लगातार तीसरे महीने कटौती की गई
यह लगातार तीसरा महीना है जब विमान ईंधन के दाम में कटौती की गई है. इससे पहले, नवंबर में एटीएफ के दाम में लगभग छह प्रतिशत (6,854.25 रुपये प्रति किलोलीटर) की कटौती की गई थी. जबकि दिसंबर में इसमें 5,189.25 यानी 4.6 प्रतिशत की कमी की गई थी.

विमानन कंपनियों को राहत मिलेगी
किसी एयरलाइन की परिचालन लागत में एटीएफ का हिस्सा लगभग 40 प्रतिशत बैठता है. ऐसे में विमान ईंधन के दाम कम होने से वित्तीय रूप से दबाव झेल रही विमानन कंपनियों को राहत मिलेगी. इसके साथ, तेल कंपनियों ने वाणिज्यिक रूप से उपयोग होने वाले एलपीजी के दाम में 1.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की है. इस सिलेंडर का उपयोग होटल और रेस्तरां में होता है.

इस कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी में 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,755.50 रुपये होगी जबकि मुंबई में यह 1,708.50 रुपये प्रति सिलेंडर बैठेगी.

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) पिछले महीने की औसत अंतरराष्ट्रीय कीमत के आधार पर हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस और एटीएफ की कीमतों में संशोधन करती हैं.

कीमतें लगातार 21वें महीने रिकॉर्ड स्थिर बनी हुई हैं
पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 21वें महीने रिकॉर्ड स्थिर बनी हुई हैं. राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है. खुदरा ईंधन विक्रेताओं को मानक अंतरराष्ट्रीय ईंधन कीमतों के 15 दिन के औसत (रोलिंग) के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन करना होता है. हालांकि, छह अप्रैल, 2022 से ऐसा नहीं हुआ है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- ISRO की बड़ी उपलब्धि, PSLV-C58 के चौथे चरण को सफलतापूर्वक दो बार दिया अंजाम

ये भी पढ़ें- ममता बनर्जी की TMC के 26 साल हुए पूरे, बुजुर्ग बनाम नई पीढ़ी पर छिड़ी बहस

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article