पूर्व नौकरशाह नवनीत कुमार सहगल को प्रसार भारती का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

Navneet Kumar Sehgal new chairman of Prasar Bharati : सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने 15 मार्च को एक आदेश जारी कर इसकी सूचना दी है. प्रसार भारती के अध्यक्ष का पद चार साल से खाली था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नवनीत कुमार सहगल 1988 बैच के चर्चित भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी रहे हैं.
नई दिल्ली:

सेवानिवृत्त नौकरशाह नवनीत कुमार सहगल को प्रसार भारती का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. यह पद चार साल से खाली था. वह ए. सूर्य प्रकाश का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल फरवरी 2020 में समाप्त हो गया था. प्रकाश 70 वर्ष के हो गए थे, जो इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा है.

नवनीत सहगल उत्तर प्रदेश कैडर के 1988 बैच के चर्चित भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी रहे हैं. वह पिछले साल ही सेवानिवृत्त हुए हैं. सहगल ने उत्तर प्रदेश सरकार में महत्वपूर्ण कार्यभार संभाला है और अतिरिक्त मुख्य सचिव, खेल और युवा कल्याण के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं, शनिवार को नवनीत सहगल ने प्रसार भारती के चेयरमैन का कार्यभार ग्रहण कर लिया.

Advertisement

सूचना व प्रसारण मंत्रालय द्वारा 15 मार्च को जारी एक आदेश में कहा गया है, ‘‘...राष्ट्रपति को, चयन समिति की सिफारिश पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी नवनीत कुमार सहगल को प्रसार भारती बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करते हुए प्रसन्नता है, जो उनके पद का कार्यभार संभालने की तारीख से तीन साल की अवधि या उनके 70 वर्ष का होने तक प्रभावी होगी.''

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देश के सरकारी प्रसारणकर्ता के अध्यक्ष का चयन करने के लिए शुक्रवार को एक बैठक की अध्यक्षता की थी. उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी हैं. वह प्रसार भारती के अध्यक्ष पद के लिए चयन समिति के प्रमुख होते हैं. इस समिति में भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष और राष्ट्रपति द्वारा नामित एक सदस्य शामिल होते हैं. इस बैठक में भारतीय प्रेस परिषद की अध्यक्ष न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) रंजना देसाई और सूचना व प्रसारण सचिव संजय जाजू शामिल हुए.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: संसद से सड़क तक NEET पर हंगामा, अब Jhalawar से भी जुड़े पेपर लीक के तार