शिमला और वैष्णो देवी में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, देखें VIDEO

शिमला में रविवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई जिससे पर्यटकों के चेहरे खिल गए जो क्रिसमस और नववर्ष मनाने के लिए बड़ी संख्या में शिमला गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 14 mins
शिमला में रविवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

शिमला में रविवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई जिससे पर्यटकों के चेहरे खिल गए जो क्रिसमस और नववर्ष मनाने के लिए बड़ी संख्या में शिमला गए हैं. हल्की बर्फबारी रात करीब सवा नौ बजे मॉल रोड, जाखू, छोटा शिमला और शहर के अन्य हिस्सों में शुरू हुई. मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. केलोंग, कल्पा और मनाली सहित राज्य में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम केंद्र, शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलोंग राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के कल्पा और कुल्लू जिले के मनाली में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 3.4 और शून्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में सबसे अधिक तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस कांगड़ा में दर्ज किया गया. मौसम केंद्र ने सोमवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. इधर जम्मू-कश्मीर के रिआसी जिले के त्रिकूट पहाड़ पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में रविवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई.

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि इससे श्रद्धालुओं के दर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा. केन्द्र शासित प्रदेश की ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी हुई है, वहीं मैदानी इलाकों और जम्मू शहर में बारिश हुई और काले घने बादल छाए रहे. अधिकारियों ने बताया कि भवन सहित पूरे त्रिकूट पहाड़ पर शाम करीब 5.30 बजे से बर्फबारी शुरू हुई और आधे घंटे तक जारी रही.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Baba Hamas: कौन है दक्षिण कश्मीर में सक्रिय बाबा हमास? कैसे कर रहा है ये नौजवानों को रिक्रूट?
Topics mentioned in this article