किसानों को रोकने के लिए बॉर्डर पर रातोंरात खड़ी हुई कंक्रीट की दीवार, सुरक्षा के इंतजाम सख्त

किसानों के विरोध-प्रदर्शन (Delhi Farmer's Protest) को देखते हुए दिल्ली में 12 मार्च तक सभी बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने राजधानी में धारा 144 लागू कर दी है.वहीं सुरक्षा-व्यवस्था भी सख्त कर दी गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Farmer's Protest: दिल्ली बॉर्डर पर बनी कंक्रीट की दीवार.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के साथ बातचीत पर सहमति नहीं बनने के बाद पंजाब के प्रदर्शनकारी किसान (Farmer's Protest In Delhi) आज दिल्ली कूच के लिए तैयार हैं. किसानों के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी है. दिल्ली और यूपी बॉर्डर के बीच रातोंरात एक दीवार खड़ी हो गई है. किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बार्डर पर  कंक्रीट की दीवार खड़ी करके रास्ता रोक दिया गया है, ताकि कोई भी बॉर्डर पार न कर सके. वहीं मेरठ-दिल्ली NH9 का रास्ता भी गाजीपुर बार्डर के पास बंद कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें-किसानों का दिल्ली कूच आज, ट्रकों की नो एंट्री, कंटीले तारों की बैरिकेडिंग, ऐसी है पुलिस की तैयारी; 10 पॉइंट्स

बॉर्डर पर बनी कंक्रीट की दीवार

गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के सबवे को सील कर वहां आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. सिर्फ लोहे और सीमेंट की ही बैरिकेडिंग नहीं की गई है बल्कि कंक्रीट की दीवार रातोंरात खड़ी कर दी गई है. किसी भी तरह की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए वहां पर बसों को खड़ा कर दिया गया है. हर तरफ पुलिस और जवानों की सुरक्षा का सख्त पहरा है. 

किसानों को दिल्ली प्रवेश से रोकने की कोशिश

बता दें कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने समेत विभिन्‍न मांगों को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए किसानों की तरफ से ‘दिल्ली चलो' मार्च का आह्वान किया गया है. उधर, केंद्र सरकार की तरफ से किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को रोकने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है. किसान धीरे-धीरे राजधानी दिल्ली की तरफ कूच की तैयारी कर रहे हैं. प्रशासन की तरफ से पूरे दिल्ली की किलेबंदी की गई है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया गया है और बॉर्डर को सील कर दिया गया है.

12 मार्च तक दिल्ली में सार्वजनिक बैठकों पर रोक

किसानों के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली में 12 मार्च तक सभी बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने राजधानी में धारा 144 लागू कर दी है. दिल्ली पुलिस ने किसानों के मार्च को देखते हुए यातायात परामर्श भी जारी किया है, जिसमें यात्रियों को दिल्ली के तीन बॉर्डर्स पर वाहनों की आवाजाही पर लगी पाबंदियों के बारे में सचेत किया गया है. दिल्ली से जुड़े नोएडा और गुरुग्राम के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है.

Advertisement

जरूरत के हिसाब से डायवर्ट होगा ट्रैफिक

नोएडा पुलिस की तरफ से कहा गया है कि गौतमबुद्धनगर से लगने वाले दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर बैरियर लगाकर दिल्ली पुलिस और गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा सघन चैकिंग की जाएगी, जिसकी वजह से गौतमबुद्धनगर से दिल्ली बॉर्डर लगने वाले मार्गां पर यातायात दबाव बढ़ने की स्थिति में जरूरत के मुताबिक ट्रैफिक डायवर्जन किया जायेगा. हरियाणा पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है.

ये भी पढ़ें-केंद्र सरकार के साथ 5 घंटे तक चली बैठक रही बेनतीजा, किसानों ने 'दिल्ली चलो' का किया आह्वान

Advertisement