Fact Check: गाल पर थप्पड़ के निशान वाली ये फोटो कंगना रनौत की नहीं है

बूम ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि यह तस्वीर स्प्रे बेगॉन नामक मच्छर मारने वाले कीटनाशक के पुराने विज्ञापन की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

अभिनेत्री और नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत के कथित थप्पड़ कांड के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है. इस तस्वीर में गाल पर हाथ के निशान नजर आ रहे हैं. यूजर्स का दावा है कि थप्पड़ खाने के बाद कंगना के चेहरे पर उंगलियों के निशान बन गए. बूम ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि मूल तस्वीर में कंगना का चेहरा नहीं किसी अन्य लड़की का चेहरा है. यह तस्वीर स्प्रे बेगॉन नामक मच्छर मारने वाले कीटनाशक के पुराने विज्ञापन की है.

गौरतलब है बीते 6 जून को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर सिक्यॉरिटी चेक के दौरान एक CISF कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर ने कथित रूप से कंगना रनौत को थप्पड़ मार दिया था. इसके पीछे कुलविंदर ने कंगना के उस बयान का हवाला दिया जिसमें उन्होंने किसान आंदोलन में 100-100 रुपये लेकर महिला किसानों के बैठने की बात बोली थी. घटना के बाद कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर को निलंबित कर दिया गया है.

फेसबुक पर कुलविंदर कौर की तस्वीर के साथ इस तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, 'जाट समाज की बहादुर बेटी ने ऐक्टर कंगना रनौत को जड़ा थप्पड़, गाल पर उंगलियों के निशान उकेरे गये.

फैक्ट चेक

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया. इसके जरिए हमें coolmarketingthoughts नाम की वेबसाइट के एक आर्टिकल में यह तस्वीर मिली. मई 2006 के इस आर्टिकल में ऐसी और तस्वीरें भी मौजूद हैं, जिसमें गाल पर ऐसे ही उंगलियों के निशान देखे जा सकते हैं.

इसमें तस्वीरों के माध्यम से मच्छर मारने वाले कीटनाशक स्प्रे बेगॉन का विज्ञापन किया गया है. मच्छर मारने वाले कीटनाशक के इस विज्ञापन के पीछे का कांसेप्ट यह है कि गाल पर मच्छरों के बैठने के चलते कई बार हम खुद को थप्पड़ मार बैठते हैं, या कोई और मार देता है. विज्ञापन में बताया गया है कि ऐसे अनचाहे थप्पड़ों से बचने में यह बेगॉन स्प्रे सहायक हो सकता है. नीचे वायरल तस्वीर और 2006 की विज्ञापन वाली मूल तस्वीर में तुलना की गई है.


इससे स्पष्ट है कि पुरानी और असंबंधित तस्वीर को कंगना के थप्पड़ वाले हालिया घटनाक्रम से जोड़ा जा रहा है.

Advertisement

(यह आर्टिकल मूल रूप से BOOM द्वारा प्रकाशित किया गया है और शक्ति कलेक्टिव के भाग के रूप में एनडीटीवी द्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है.)

Featured Video Of The Day
Ganesh Chaturthi 2024: लालबागचा राजा Mumbai से कैसे पहुंचे Delhi? | NDTV India
Topics mentioned in this article