Fact Check: राहुल के साथ कांग्रेस की दिव्या मदेरणा की तस्वीर, कंगना को थप्पड़ मारने वाली सुरक्षाकर्मी की बताकर वायरल

वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ एक महिला खड़ी हैं, जिनके ऊपर लाल रंग का घेरा मौजूद है. उक्त महिला को ही कुलविंदर कौर बताया गया है, जो कि गलत है. वह राजस्थान की पूर्व विधायक दिव्या महिपाल मदेरणा हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली महिला सुरक्षाकर्मी कुलविंदर कौर के साथ खड़े हैं. हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में कुलविंदर कौर नहीं, बल्कि राजस्थान की पूर्व विधायक दिव्या महिपाल मदेरणा हैं.

गौरतलब है कि 6 जून 2024 को अभिनेत्री व हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से निर्वाचित भाजपा सांसद कंगना रनौत को कथित तौर पर सीआईएसएफ की महिला कांस्टेबल कुलविंदर कौर ने थप्पड़ मार दिया था. कुलविंदर कौर का कहना था कि वह कंगना रनौत के उस बयान से काफी नाराज थीं, जिसमें उन्होंने किसान आंदोलन में शामिल महिलाओं को रुपए पर आने वाली कहा था. सीआईएसएफ ने इस घटना के बाद कुलविंदर कौर को निलंबित कर दिया और मामले की जांच शुरू कर दी है.

वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ एक महिला खड़ी हैं, जिनके ऊपर लाल रंग का घेरा मौजूद है. उक्त महिला को ही कुलविंदर कौर बताया गया है.

वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए बतौर कैप्शन लिखा गया है, “ये वही कुलविंदर कौर है जिसने कंगना रनौत पर हमला किया था. यह चित्र देखकर आगे पीछे की सारी कहानी समझ चुके होंगे आप”.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें राजस्थान के ओसियां सीट से पूर्व विधायक दिव्या महिपाल मदेरणा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह तस्वीर मिली, जिसे 14 फ़रवरी 2024 को अपलोड किया गया था. इसी दौरान एक और तस्वीर अपलोड की गई थी.

दोनों तस्वीरों में मौजूद कैप्शन में लिखा गया था कि “आज राजस्थान विधानसभा में प्रधानमंत्री पद का त्याग करने वाली परम आदरणीय श्रीमती सोनिया गांधी जी को राजस्थान से कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार के नामांकन पत्र दाखिल करने पर हार्दिक अभिनंदन. साथ में पधारे श्री राहुल गांधी जी एवं श्रीमती प्रियंका गांधी जी का भी स्वागत किया”.

Advertisement

इसके बाद हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया तो हमें दिव्या मदेरणा के X अकाउंट से 14 फ़रवरी 2024 को किया गया पोस्ट मिला. इस पोस्ट में वायरल तस्वीर भी मौजूद थी. तस्वीर के कैप्शन में बताया गया था कि यह तस्वीर सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन के दौरान ली गई थी.

इस तस्वीर में भी मौजूद कैप्शन में लिखा गया था, “आज राजस्थान विधानसभा में प्रधानमंत्री पद का त्याग करने वाली परम आदरणीय श्रीमती सोनिया गांधी जी को राजस्थान से कांग्रेस पार्टी का राज्यसभा उम्मीदवार के नामांकन पत्र दाखिल करने पर हार्दिक अभिनंदन. साथ में पधारे श्री राहुल गांधी जी एवं श्रीमती प्रियंका गांधी जी का भी स्वागत किया”. 

Advertisement

दिव्या मदेरणा साल 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में ओसियां विधानसभा सीट से विधायक चुनी गई थीं. हालांकि 2023 के विधानसभा चुनाव में वह हार गईं थी.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि राहुल गाँधी के साथ दिख रही महिला कुलविंदर कौर नहीं, बल्कि पूर्व विधायक दिव्या मदेरणा हैं.

Advertisement

Result- False

(यह आर्टिकल मूलतः Newschecker द्वारा प्रकाशित किया गया था, तथा शक्ति कलेक्टिव के भाग के रूप में NDTV द्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है)

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article