भारतीय दूतावास का कर्मचारी सतेंद्र सिवाल आखिर क्यों कर रहा था पाकिस्तान के लिए जासूसी, यहां जानें

कथित तौर पर वह मेरठ में एटीएस फील्ड यूनिट में पूछताछ के दौरान संतोषजनक उत्तर देने में विफल रहा, जिसके बाद उसने आईएसआई के लिए जासूसी करने की बात कबूल कर ली.

Advertisement
Read Time: 2 mins
सिवाल 2021 से मॉस्को के भारतीय दूतावास में भारत आधारित सुरक्षा सहायक के रूप में काम कर रहा था.
नई दिल्ली:

मॉस्को में भारतीय दूतावास के कर्मचारी सतेंद्र सिवाल (Satendra Siwal) को उत्तर प्रदेश के एंटी-टेररिज्म स्क्वाड (ATS) ने गिरफ्तार कर लिया है. सतेंद्र सिवाल पर कथित तौर पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने का आरोप है. आरोपी, भारतीय दूतावास में सिक्योरिटी असिस्टेंट का काम करता था और स्क्वाड ने उसे मेरठ में गिरफ्तार किया. स्क्वाड को इनपुट मिला था कि आईएसआई हैंडलर भारतीय सेना के बारे में संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने के लिए विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. 

  1. पुलिस ने कहा कि सतेंद्र सिवाल हापुड़ के शाहमहिउद्दीनपुर गांव का रहने वाला है और यह उसका लालच था जिसके कारण उसने आईएसआई को जानकारी दी. सतेंद्र ने कथित तौर पर गोपनीय दस्तावेज हासिल करने के लिए दूतावास में अपने पद का दुरुपयोग किया है.
  2. पुलिस ने कहा कि उसने रक्षा और विदेश मंत्रालयों और सैन्य प्रतिष्ठानों की रणनीतिक गतिविधियों से संबंधित संवेदनशील जानकारी आईएसआई संचालकों को दी है, जिससे भारत की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा पैदा होने की संभावना है.
  3. कथित तौर पर वह मेरठ में एटीएस फील्ड यूनिट में पूछताछ के दौरान संतोषजनक उत्तर देने में विफल रहा, जिसके बाद उसने आईएसआई के लिए जासूसी करने की बात कबूल कर ली.
  4. सिवाल 2021 से मॉस्को के भारतीय दूतावास में भारत आधारित सुरक्षा सहायक (आईबीएसए) के रूप में काम कर रहा था.
  5. पुलिस ने उसके खिलाफ ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट और देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के तहत मामला दर्ज किया है. सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्रालय को सिवाल की गिरफ्तारी की जानकारी है. विदेश मंत्रालय इस मामले की जांच के लिए एजेंसियों के साथ काम कर रहा है.  
Featured Video Of The Day
Bihar Assembly Election: विधानसभा चुनाव को लेकर Tejashwi Yadav का बड़ा ऐलान
Topics mentioned in this article