Election Commission ने अरुणाचल और सिक्किम विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख में क्यों किया बदलाव?

चुनाव आयोग ने कहा, “अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कार्यक्रम के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा.” आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी संसदीय चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

निर्वाचन आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तिथि चार जून से बदलकर दो जून कर दी है. आयोग ने पहले घोषणा की थी कि दोनों विधानसभा चुनावों की मतगणना चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ की जाएगी. आयोग ने कहा कि चूंकि दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो रहा है, इसलिए तारीख बदल दी गई है. आयोग ने कहा, “अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कार्यक्रम के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा.” आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी संसदीय चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं.

गौरतलब है कि 32 विधानसभा सीटों वाले सिक्किम में भी 19 अप्रैल को मतदान होगा.सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 2019 के चुनावों में 17 सीटें जीती थीं. सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) को 15 सीट मिली थी. इस बार भी मुकाबला इन्हीं दलों में है.  अरुणाचल प्रदेश में 60 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटें हैं. दोनों चुनावों के लिए 19 अप्रैल को एक साथ मतदान होगा. 60 सदस्‍यीय अरुणाचल प्रदेश विधानसभा (Arunachal Pradesh Assembly) में भाजपा के 56 सदस्‍य हैं. शेष दो विधायक कांग्रेस के और दो विधायक निर्दलीय हैं.  

ये भी पढ़ें- : 

Topics mentioned in this article