शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्‍वीकारी NEET परीक्षा में गड़बड़ी, कहा - कुछ स्थानों पर विसंगतियां, NTA दोषी हुआ तो भी नहीं बख्शेंगे

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट परीक्षा में गड़बड़ी की बात स्‍वीकारते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट खुद एक प्रकार से इस पर नजर रखे हुए है. हम कुछ भी गड़बड़ी नहीं होने देंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली :

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने रविवार को नीट परीक्षा (NEET Exam) के दौरान गड़बड़ी की बात स्‍वीकार की है. उन्‍होंने कहा कि नीट परीक्षा में कुछ स्थानों से विसंगतियां सामने आई हैं. गड़बड़ी में जो भी दोषी पाए जाएंगे, फिर चाहे वह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) भी हो, उसको भी बख्शा नहीं जाएगा. सरकार विसंगतियों के सुधार का कार्य कर रही है.

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "नीट में कुछ विसंगतियां ध्यान में आई हैं. सरकार उसके सुधार के काम में लगी है. जहां-जहां इस प्रकार की गड़बड़ियों की सूचना पुख्ता जानकारी के साथ मिल रही है, उस पर कोर्ट की निगरानी में कार्रवाई की जा रही है. नीट जैसी महत्वपूर्ण परीक्षा शत-प्रतिशत पारदर्शी हो, सरकार उसके लिए प्रतिबद्ध है."

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने, "मैं सभी छात्रों को आश्वस्त करते हुए फिर एक बार कहना चाहता हूं कि यह सारा विषय कोर्ट की नजर में है. सुप्रीम कोर्ट खुद एक प्रकार से इस पर नजर रखे हुए है. हम कुछ भी गड़बड़ी नहीं होने देंगे और जो भी लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं, उनको दोषी ठहराया जाएगा, उन पर कार्रवाई भी होगी."

कई राजनीतिक दलों ने लगाया गड़बड़ी का आरोप 

गौरतलब है कि कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दल और छात्र संगठन एमबीबीएस जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए होने वाली नीट में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे हैं. कांग्रेस ने नीट का पर्चा लीक होने का आरोप लगाया है. इसको लेकर स्वतंत्र फॉरेंसिक जांच की मांग की गई है.

कांग्रेस की हाई स्‍कोरर के वीडियो जारी करने की मांग 

कांग्रेस का कहना है कि शिक्षा मंत्री को नीट घोटाले में सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में स्वतंत्र फॉरेंसिक जांच का आदेश देना चाहिए. जिन केंद्रों पर बड़े हाई स्कोरर हैं, उनके वीडियो जारी किए जाने चाहिए. इससे घोटाले की पहचान हो सकेगी. पता लग सकेगा की परीक्षा के बाद या एनटीए कार्यालय में ओएमआर भरा गया था या अन्य कोई गड़बड़ी हुई थी.

ये भी पढ़ें :

* देश भर में NEET के विरोध के बीच विपक्षी दलों का केंद्र पर जोरदार हमला
* रद्द हो नीट परीक्षा, राज्‍यों को मिले प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति : शिवकुमार
* सड़कों पर उतरे... सरकार का पुतला फूंका, छात्रों की NEET परीक्षा रद्द करने की मांग; पुलिस का लाठीचार्ज

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article