'जेब और करनी होगी ढीली...', DU ने मार्कशीट और डिग्री सर्टिफिकेट में सुधार के लिए बढ़ाई फीस

प्रमाणपत्रों के खोने या नष्ट होने की स्थिति में मार्कशीट और डिग्री की दूसरी प्रति जारी करने के लिए शुल्क राशि को 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
D
नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने डिग्री प्रमाणपत्र या मार्कशीट में सुधार करने की शुल्क राशि बढ़ा दी है. अगर आप डीयू की अपनी डिग्री प्रमाणपत्र या मार्कशीट में सुधार करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए दोगुना शुल्क देना होगा. यह बात एक आधिकारिक आदेश में दी गई. इसमें कहा गया कि विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह द्वारा गठित एक समिति द्वारा की गई सिफारिशों के बाद शुल्क में वृद्धि की गई है. आदेश के मुताबिक, डीयू ने स्नातक के दिन से छह साल के भीतर मार्कशीट में सुधार चाहने वालों के लिए शुल्क 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये और छह साल से अधिक की अवधि के लिए 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया है.

छह साल के भीतर अपने डिग्री प्रमाणपत्र में सुधार चाहने वालों के लिए शुल्क 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है. छह साल से अधिक की अवधि के लिए शुल्क 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया गया है. आदेश में कहा गया है कि समिति की सिफारिशों को चार जून को संबंधित अधिकारियों द्वारा मंजूरी दे दी गई थी.

इस वजह से बढ़ाई शुल्क राशि

घटनाक्रम के बारे में पूछे जाने पर डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि शुल्क में बढ़ोतरी की गई है क्योंकि इसे लंबे समय से संशोधित नहीं किया गया था. प्रमाणपत्रों के खोने या नष्ट होने की स्थिति में अंकपत्र और डिग्री की दूसरी प्रति जारी करने के लिए शुल्क क्रमशः 500 रुपये और 1,000 रुपये ही रहेगा.

Advertisement

Video : Gujarat Building Collapse: ताश के पत्तों की तरह गिरी 6 मंजिला इमारत, 1 की मौत; 15 लोग घायल

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi नेता प्रतिपक्ष Vijender Gupta के साथ बस मार्शलों के मुद्दे पर LG से मिलने पहुंची