Fact Check: क्या कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा के लिए मांगा वोट? अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

जांच से स्पष्ट हो गया कि वायरल दावा भ्रामक है. पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी भाजपा के लिए वोट नहीं मांग रहे थे. अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी भाजपा के लिए वोट मांग रहे हैं. एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें.

फैक्‍ट चेक 

दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले न्यूज़चेकर ने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. परिणाम में पाया गया कि वायरल वीडियो 30 अप्रैल 2024 का है. इस दौरान कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल के जंगीपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मुर्तजा हुसैन के लिए प्रचार कर रहे थे. इस वीडियो का लंबा वर्जन 30 अप्रैल 2024 को पश्चिम बंगाल कांग्रेस के आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया था. पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा था, “पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी वाम मोर्चा समर्थित लालगोला के जंगीपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मुर्तजा हुसैन (बकुल) के समर्थन में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित कर रहे हैं.”

वीडियो में 25:09 मिनट पर अधीर रंजन चौधरी को बंगाली भाषा में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “मोदी अब पहले जैसे आश्वस्त नहीं हैं. वो कहते थे इस बार चार सौ पार पर अब वो ऐसा नहीं कह रहे हैं. हालिया सर्वे के मुताबिक, मोदी के हाथ से 100 सीटें पहले ही निकल चुकी हैं और इसमें गिरावट जारी है. कांग्रेस और वामपंथियों की जीत होनी चाहिए. कांग्रेस और वामपंथियों की जीत के बिना भारत में धर्मनिरपेक्षता ख़त्म हो जायेगी. तृणमूल को वोट देने की तुलना में भाजपा को वोट देना बेहतर है. इसलिए टीएमसी या बीजेपी को नहीं, केवल कांग्रेस उम्मीदवार बकुल (मुर्तजा हुसैन) को वोट दें. वह हमेशा आपके साथ रहेंगे.”

Advertisement

1 मई 2024 को समाचार एजेंसी एएनआई ने भी भाषण के इस हिस्से को एक्स पर पोस्ट किया था. जिसके साथ कैप्शन में इसका अंग्रेजी अनुवाद भी लिखा है. संबोधन के दौरान अधीर रंजन चौधरी कांग्रेस उम्मीदवार के लिए वोट मांग रहे थे.

Advertisement

पश्चिम बंगाल कांग्रेस ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज से जानकारी दी है कि उन्होंने अधीर रंजन चौधरी के भाषण का एक हिस्सा अलग मतलब के साथ सोशल मीडिया पर वायरल करने के खिलाफ शिकायत कराई है.

Advertisement

जांच से स्पष्ट हो गया कि वायरल दावा भ्रामक है. पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी भाजपा के लिए वोट नहीं मांग रहे थे. अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है.

Advertisement

यह ख़बर मूल रूप से न्‍यूजचेकर द्वारा प्रकाशित की गई थी, और इसे शक्ति कलेक्टिव के अंतर्गत NDTV ने पुनर्प्रकाशित किया है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: 121 लोगों की मौत के बावजूद भोले बाबा पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं?