आज दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना, जलभराव से यातायात प्रभावित, जानें देश भर का हाल

मौसम संबंधी आंकड़ों के अनुसार, दिन में आर्द्रता 98 प्रतिशत से 85 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हुई बारिश के कारण कई हिस्सों में जलभराव और यातायात प्रभावित हुआ. दिनभर बादल छाए रहने और हवाएं चलने के कारण तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, आयानगर में दिन में साढ़े 11 बजे से दोपहर ढाई बजे के बीच तीन घंटे की अवधि में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी के अनुसार नरेला में 34.5 मिमी, जबकि शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग में 7.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. रिज क्षेत्र में 11.8 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में 20 मिमी और लोदी रोड में 4.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

बारिश के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मंगलवार को राजधानी में तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

आईएमडी ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान और ‘येलो' अलर्ट जारी किया है. ‘येलो अलर्ट' खराब मौसम तथा स्थिति के और अधिक बिगड़ने की आशंका को दर्शाता है, जिससे जन-जीवन प्रभावित हो सकता है.

मौसम संबंधी आंकड़ों के अनुसार, दिन में आर्द्रता 98 प्रतिशत से 85 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 69 के साथ ‘‘संतोषजनक'' श्रेणी में दर्ज किया गया.

कैसा रहेगा बिहार का मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार,  राजधानी पटना व भागलपुर समेत कई जिलों में बुधवार को झमाझम बारिश हुई है. गर्मी और उमस से लोगों को तत्काल राहत मिली है. वहीं दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिम बिहार के कई जगहों पर सामान्य से मध्यम बारिश के आसार हैं. 

यूपी का मौसम

मौसम विभाग ने यूपी में हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने संकेत दिए हैं कि अगले कुछ दिनों तक यूपी के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही, कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का भी अनुमान है, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति बनने का खतरा है. 

Advertisement

राजस्थान में अगले 4-5 दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में मेघगर्जन के साथ मूसलाधार बारिश दर्ज की गई. राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान उदयपुर के ऋषभदेव में सबसे ज्यादा 167 मिमी बारिश हुई है. आज  जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और बीकानेर समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में अगले 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश की गतिविधियां रहने की संभावना है.

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में भारी बारिश 

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के छत्रपति संभाजीनगर में दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इन इलाकों में हुए नुकसान का तुरंत आकलन कर राहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि फसल नुकसान, घर गिरने, पशुधन की हानि जैसे सभी मामलों की जानकारी जुटाकर तुरंत कार्रवाई की जाए. भारी बारिश के कारण अस्थायी रूप से विस्थापित हुए लोगों को सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाए.

Advertisement

तेलंगाना का मौसम

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को उत्तरी तेलंगाना के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राज्य के बाढ़ प्रभावित हिस्से चार दिन पहले हुई तबाही से अभी तक उबर नहीं पाए हैं. आईएमडी के अनुसार, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. तेलंगाना के इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल