दिल्ली में ठंडी हवाओं का असर, मौसम का मिजाज बदला; जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

अक्टूबर में अब तक दिल्ली का दिन का तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है. आने वाले दिनों में मौसम में क्या तब्दीली आएगी, लेटेस्ट मौसम अपटेड में जानिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दिल्ली में दिखने लगा ठंड का असर

उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में ठंड दस्तक दे चुकी है. इसी का नतीजा है कि अब दिल्ली में सुबह और रात हल्की ठंड का असर  भी दिखने लगा है. तापमान में गिरावट के साथ चल रही ठंडी हवाओं ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को आसमान साफ रहने वाला है. सुबह के समय हल्की धुंध दिल्ली भी देखा जा सकती है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं.

दिल्ली में स्मॉग की चादर छाई

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान इस सीजन का सबसे कम 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है, हालांकि दिन के अधिकांश समय शहर में ‘स्मॉग' की मोटी चादर छाई रही. स्मॉग वायु प्रदूषण का ही एक रूप है. जब हवा में मौजूद धूल, धुआं और गाड़ियों से निकलने वाला घातक प्रदूषण एक साथ मिल जाता है तो ये स्मॉग का रूप ले लेता है.

जब तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे क्षेत्रों में कोई मजबूत पश्चिमी विक्षोभ या बर्फबारी नहीं होती तब तक तापमान कम से कम एक सप्ताह तक स्थिर रहेगा.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

शहर में 12 अक्टूबर को दूसरा सबसे अधिक तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पूरे अक्टूबर में दिल्ली का दिन का तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है और आने वाले दिनों में इसमें कमी आने की संभावना नहीं है. स्काईमेट वेदर सर्विसेज' के महेश पलावत ने कहा, 'तापमान में गिरावट की उम्मीद नहीं है क्योंकि इस समय कोई महत्वपूर्ण मौसमी गतिविधि, बादल या पश्चिमी विक्षोभ नहीं है. जब तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे क्षेत्रों में कोई मजबूत पश्चिमी विक्षोभ या बर्फबारी नहीं होती तब तक तापमान कम से कम एक सप्ताह तक स्थिर रहेगा.

Advertisement
दिल्ली में ठंड की दस्तक के साथ ही प्रदूषण भी बढ़ने लगा है, जिससे शहर की हवा भी जहरीली होती जा रही है. दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने का मुख्य कारण पराली जलाना है. 

जल्द दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

उन्होंने कहा कि 25 या 26 अक्टूबर के आसपास पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है जिससे ऊपरी इलाकों में बारिश या बर्फबारी हो सकती है. उन्होंने कहा, “हालांकि तब तक हमें तापमान में बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं है.” मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को आसमान साफ ​​रहने तथा अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP By Elections: Akhilesh Yadav का दावा, Samajadi Party के निशान पर लड़ेगा INDIA गठबंधन