दिल्ली में अब पसीने छूट रहे, कब आएगी बारिश?

मौसम विभाग ने सोमवार को भारी बारिश के लिए पहले ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, मगर बारिश नहीं हुई. इससे पहले रविवार को भी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी, लेकिन सोमवार की तरह रविवार को भी बारिश नहीं हुई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्ली में बारिश के इंतजार में लोग
नई दिल्ली:

उमसभरी गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली के लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. सोमवार को शहर में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. जबकि मौसम विभाग ने भारी बारिश की उम्मीद जताई थी. मौसम विभाग ने सोमवार को भारी बारिश के लिए पहले ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, मगर सुबह ही पूर्वानुमान वापस ले लिया. इससे पहले रविवार को भी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी, लेकिन सोमवार की तरह रविवार को भी बारिश नहीं हुई. जबकि शुक्रवार की तेज बारिश ने सभी को हैरत में डाल दिया था, जिस दिन शहर में कुछ ही घंटों में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार की भारी बारिश ने पूरी दिल्ली को जलमग्न कर दिया था. इस बारिश को देखते हुए दिल्ली वाले इस सीजन में अच्छी बारिश की उम्मीद जता रहे थे. लेकिन फिलहाल स्थिति एकदम अलग है.

दिल्ली में कब होगी बारिश

मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी ने मंगलवार और बुधवार को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए दिल्ली में ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. हालांकि, सोमवार को बारिश के पूर्वानुमान के बावजूद राजधानी में बारिश नहीं हुई. विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 1.7 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के लिए सामान्य है.

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम पूर्वानुमान की निजी एजेंसी ‘स्काईमेट' ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पिछले दो दिनों में दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) को भारी बारिश से कुछ राहत मिली है. हालांकि, मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू हो सकती हैं, दो जुलाई से दिल्ली में बारिश तेज हो सकती है.'' भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, बारिश के कारण राजधानी में ‘ऑरेंज' अलर्ट रहेगा. अगले सात दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश होगी और पूरे शहर में तेज हवा सहित गरज के साथ बारिश होगी.

Advertisement

दिल्ली में शुक्रवार की बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली में शुक्रवार को मानसून के पहले दिन लगातार तीन घंटे तक 228 मिमी की रिकॉर्ड बारिश हुई जो पिछले 88 सालों में इस महीने हुयी सर्वाधिक बारिश है. इसके परिणामस्वरूप, दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी और कई इलाके जलमग्न हो गए थे.

Advertisement

(भाषा इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें : दिल्ली में बारिश के कारण हादसों में जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगा 10 लाख का मुआवजा

Advertisement

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: गुजरात में 6 मंजिला इमारत गिरी, 15 लोग घायल; कई के फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article