आज दिल्ली वाले बड़े खुश हैं... देखें- ऐसे झूम के आई बारिश कि मौसम हो गया 'दून'

मौसम विभाग के मुताबिक जून के पहले हफ्ते में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई गई थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में हीट वेव से परेशान लोगों के लिए बुधवार की शाम राहत भरी रही. अचानक मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी देखने को मिली. बारिश के बाद लोगों को अब राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के कारण कई जगह पेड़ और होर्डिंग गिरने की खबर आई है. बता दें, दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा था. आईएमडी के मुताबिक बुधवार के दिन सुबह से ही तेज गर्मी का असर देखने को मिल रहा है और दोपहर तक पारा 46 डिग्री के पार तक जाने की उम्मीद थी.

Advertisement

Photo Credit: PTI

मौसम विभाग ने 27 मई से लेकर 31 मई तक हीट वेव की चेतावनी जारी की थी. बढ़ते तापमान के चलते घर से निकलने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. 

Photo Credit: IANS

मौसम विभाग के मुताबिक जून के पहले हफ्ते में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई गई थी.

Photo Credit: IANS

IMD के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने NDTV से कहा, "अरब सागर से ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम भारत की तरफ आ रही है. इसकी वजह से हीटवेव से राहत मिलेगी. दूसरी तरफ, एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बंगाल की खाड़ी की तरफ से उत्तर-पूर्वी भारत की तरफ आने की उम्मीद है. वहां कई राज्यों में बारिश हो रही है. गुरुवार को भी कई इलाकों में बारिश हो सकती है. दिल्ली के मौसम में आए बदलाव से आसपास के राज्यों के तापमान में भी कुछ गिरावट की उम्मीद है."

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली के नजफगढ़, पालम और आयानगर में तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही हरियाणा के गोहाना, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा में भी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही यूपी के पिलखुआ, हापुड़, गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर के कुछ भागों में हल्की बारिश का अलर्ट है. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बारिश होगी. इसके साथ ही नोएडा, नोएडा एक्सटेंशन और गाजियाबाद में भी बारिश का अलर्ट है. नोएडा में कई जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश हुई है.

Advertisement

बारिश के बाद 5.30 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के मुंगेशपुर में 10 डिग्री तापमान गिर गया. दोपहर 2.30 बजे यहां का तापमान 52.3 डिग्री मापा गया था. 

Advertisement

इसी बीच अब मौसम में आए इस अचानक बदलाव के चलते ये उम्मीद जताई जा रही है कि हीट वेव और भीषण गर्मी से लोगों को निजात मिलने की संभावना है.

Advertisement
Topics mentioned in this article