दिल्ली : आईजीआई हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ के जवान ने फ्रांसीसी नागरिक की जान बचाई

यात्री सुरक्षा घेरे वाली जगह पर बेहोश हो गया कि तभी पास में एक्स-रे स्कैनर के साथ काम कर रहे सीआईएसएफ के उपनिरीक्षक पुनीत कुमार तिवारी उनके पास पहुंच गये और उन्हें ‘सीपीआर’ दिया, जिसके थोड़ी देर बाद बुजुर्ग यात्री को होश आ गया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर अचेत हुए 63 वर्षीय एक फ्रांसीसी नागरिक को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक कर्मी ने कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) प्रक्रिया के जरिये बचा लिया. सीआईएसएफ के एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी.

प्रवक्ता के मुताबिक, घटना 26 जनवरी को दोपहर में हुई, जब फ्रांसीसी यात्री बर्ट्रेंड पैट्रिक सुरक्षा जांच के लिए कतार में खड़े थे. उन्हें पेरिस के लिए रवाना होने वाले एअर विस्तारा की उड़ान में सवार होना था.

प्रवक्ता ने बताया कि यात्री सुरक्षा घेरे वाली जगह पर बेहोश हो गया कि तभी पास में एक्स-रे स्कैनर के साथ काम कर रहे सीआईएसएफ के उपनिरीक्षक पुनीत कुमार तिवारी उनके पास पहुंच गये और उन्हें ‘सीपीआर' दिया, जिसके थोड़ी देर बाद बुजुर्ग यात्री को होश आ गया.

सीपीआर एक आपातकालीन जीवन-रक्षक प्रक्रिया है, जिसका उपयोग हृदय की धड़कन रूकने पर किया जाता है.

प्रवक्ता के मुताबिक, आईजीआई पर तैनात एक चिकित्सक को बुलाया गया, जिन्होंने यात्री को प्रारंभिक उपचार दिया.

उन्होंने बताया कि फ्रांसीसी नागरिक को जल्द ही होश आ गया और उनकी हालत में सुधार के बाद उन्हें यात्रा करने के लिए स्वस्थ घोषित कर दिया गया. अधिकारी ने बताया कि सीआईएसएफ कर्मियों की सतर्कता और त्वरित कार्रवाई के कारण एक व्यक्ति की जान बचा ली गई.

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article