दिल्‍ली एंटी डस्‍ट अभियान : मंत्री गोपाल राय के औचक निरीक्षण में मिली अनियमितताएं, कंस्ट्रक्शन कंपनी पर जुर्माना लगाने का आदेश

दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने एंटी डस्‍ट अभियान (Anti Dust Campaign) के तहत अनियमितताएं पाए जाने पर एक कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली :

दिल्‍ली-एनसीआर में सर्दियों का मौसम शुरू होते ही वायु प्रदूषण (Pollution) की समस्‍या बढ़ जाती है. प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए दिल्‍ली सरकार लगातार प्रयास कर रही है. एंटी डस्ट अभियान (Anti Dust Campaign) के तहत सोमवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने पीतमपुरा स्थित खेल परिसर के प्रोजेक्ट स्थल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान निर्माण स्थल पर धूल से संबंधित अनियमितताएं पायी गईं, जिसके बाद डीपीसीसी को निर्माण कार्य करने वाली तेवतिया कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर 50  हजार रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया. 

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उनकी वजह से दिल्ली में वायु प्रदूषण में लगातार सुधार हो रहा है. इसके कारण पिछले 9 सालों में दिल्ली के वायु प्रदूषण में 34.6 फीसद की कमी देखी गई है. प्रदूषण से निपटने के लिए 25 सितंबर को 21 फोकस प्वाइंट पर आधारित विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की गई थी. उन्‍होंने बताया कि सरकार ने 7 अक्टूबर से अगले महीने भर के लिए दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन शुरू किया है. 

निर्माण साइट्स के निरीक्षण के निर्देश 

साथ ही उन्‍होंने कहा कि पूरी दिल्ली में निर्माण साइट्स के लगातार निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों को  निर्देश दिया गया है. कंस्ट्रक्शन साइटों पर डस्ट कंट्रोल के 14 नियमों का पालन करना जरूरी होगा. नियमों के उल्लंघन पर उचित कार्रवाई की जाएगी. 

13 विभागों की 523 टीमों की तैनाती

साथ ही बताया कि एंटी डस्ट अभियान के तहत पूरी दिल्ली में 13 विभागों की 523 टीमों की तैनाती की गई है. सीएंडडी पोर्टल पर 500 वर्ग मीटर से अधिक वाले सभी निर्माण साइट्स को खुद पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही धूल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए 85  मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनों और 500 वॉटर स्प्रिंकलर तैनात की है. 


 

Featured Video Of The Day
India VS Canada: कनाडा के 6 राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा | Justin Trudeau | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article