Video : तूफानी 'ताउते' के बीच समंदर में फंसे लोगों की INS कोलकाता ने ऐसे बचाई जान

Cyclone Tauktae : नेवी के युद्धपोत INS कोलकाता ने एक लाइफ राफ्ट से दो लोगों को बचाया. इस दौरान का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे खराब मौसम की चुनौतियों के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था. 

विज्ञापन
Read Time: 10 mins

INS कोलकाता ने समंदर में एक लाइफ राफ्ट में फंसे लोगों को बचाया.

अत्यधिक खतरनाक चक्रवाती तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) सोमवार की रात गुजरात के तट से टकराया. लेकिन इसके पहले तूफान ने पांच राज्यों- केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा में भी तबाही मचाई. यह तूफान पिछले हफ्ते अरब सागर में उठा था और फिर कल गुजरात पहुंचने के बाद अब थोड़ा कमजोर पड़ गया है. पिछले दो-तीन दिनों में इस तूफान के चलते कई जानें गई हैं, कई जगहों से हजारों लोगों को विस्थापित किया गया और कई रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए गए हैं. 

इसी दौरान समंदर में तेज हवाओं और ऊंची लहरों के बीच नेवी के युद्धपोत INS कोलकाता ने वर प्रभा जहाज के एक लाइफ राफ्ट से दो लोगों को बचाया. इस दौरान का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि ताउते के चलते समंदर में कितनी खतरनाक स्थिति बनी थी और कैसे खराब मौसम की चुनौतियों के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था. 

INS कोलकाता के डेक केबिन से रिकॉर्ड किए गए इस वीडियो में देख सकते हैं कि इस लाइफ राफ्ट में दो लोग हैं और उनकी राफ्ट को खींचने की कोशिश हो रही है. तेज हवाओं के बीच राफ्ट तेजी से हिल रही है और लहरें भी काफी ऊंची हैं. बाद में तस्वीरें भी जारी की गई थीं, जिसमें बताया गया कि इन दोनों राफ्ट सवारों को बचा लिया गया है.

ताउते तूफान : बंबई हाई में दो बजरे के लंगर हटे, उनपर सवार 410 कर्मचारियों को बचाया गया- एफकॉन्स

नेवी के प्रवक्ता की ओर से ट्विटर पर जानकारी दी गई कि 'INS कोलकाता ने वर प्रभा जहाज के एक लाइफ राफ्ट पर सवार दो लोगों को बचाया, जिसके बाद वो तूफान में फंस गए बार्ज P305 के क्रू को बचाने की मुहिम में INS कोच्चि की ओर रवाना हो गई.' बाद में एक सपोर्ट जहाज और ग्रेट शिप अहल्या ने भी ऑपरेशन जॉइन कर लिया है.

बता दें कि बार्ज 'P305' सोमवार की दोपहर तूफान के बीच मुंबई के तट से भटक गया था. इस पर 237 लोग सवार थे. इसके अलावा GAL Constructor बार्ज भी भटक गया था, जिसपर 137 लोग सवार थे. बार्ज 'P305' से अबतक 177 लोगों को बचाया जा चुका है. नेवी ने ट्विटर पर अपडेट्स और विजुअल्स शेयर किए थे.

Advertisement