चक्रवात 'Asani' ने आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों में थामी रफ्तार: 33 उड़ानें रद्द, जोरदार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

तटीय क्षेत्रों और समुद्री समुद्र तटों में पर्यटन संबंधी गतिविधियों को 13 मई तक निलंबित रखने का सुझाव भी दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
विशाखापत्तनम:

बंगाल की खाड़ी में आया तूफान असानी (Asani Cyclone) गंभीर चक्रवात में बदल चुका है. मंगलवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और तमिलनाडु के चेन्नई में कई एयरलाइन्स की उड़ानें प्रभावित हुई हैं. विशाखापत्तनम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Visakhapatnam International Airport) के निदेशक श्रीनिवास ने कहा कि इंडिगो ने खराब मौसम का हवाला देते हुए आने और जाने वाली 23 उड़ानें रद्द कर दी हैं.  उन्होंने बताया कि विशाखापत्तनम में खराब मौसम के कारण एयर एशिया की चार उड़ानें भी रद्द हुई हैं. चेन्नई एयरपोर्ट पर भी हैदराबाद, विशाखापत्तनम, जयपुर और मुंबई जाने वालीं 10 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. 

चक्रवात की वजह से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में जोरदार बारिश हुई है. कुछ इलाकों में रह-रहकर बारिश हो रही है. तेज बारिश की वजह से भी इन इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है.

 भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात की वजह से तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना के कई अंदरूनी इलाकों में आज जोरदार बारिश हो सकती है. इनके अलावा IMD ने बुधवार से शुक्रवार तक असम, मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना  जताई है.

आईएमडी चक्रवात पर नजर बनाए हुए है और इस संबंध में अभी तक 20 बुलेटिन जारी कर चुका है, ताकि स्थानीय प्रशासन को तूफान के बारे जानकारी और उससे निपटने के सुझाव दे पाए. चक्रवात के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सोमवार को भारी से मध्यम बारिश हुई.

Advertisement

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पश्चिम-मध्य और उससे सटी दक्षिण बंगाल की खाड़ी में समुद्र में हलचल तेज होने की संभावना है और मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक क्षेत्र से दूर रहने को कहा गया है. तटीय क्षेत्रों और समुद्री समुद्र तटों में पर्यटन संबंधी गतिविधियों को 13 मई तक निलंबित रखने का सुझाव भी दिया गया है. ओडिशा के खुर्दा, गंजाम, पुरी, कटक और भद्रक आदि जिलों में दो से तीन बार बारिश हुई.

Advertisement

इसे भी पढ़ें : 

ये भी देखें-कोलकाता में तेज बारिश, गंभीर 'चक्रवाती तूफान' में तब्दील हुआ Asani

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में