Covishield की बूस्टर डोज की कीमत 600 रुपए होगी, टैक्स अलग से लगेगा : NDTV से बोले अदार पूनावाला

Covishield Booster :18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 10 अप्रैल 2022 से निजी टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर के तौर पर तीसरी खुराक दी जाएगी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Adar Poonawalla ने एनडीटीवी से बूस्टर डोज की कीमत पर बात की

Covishield Booster Dose  : कोविशील्ड बूस्टर डोज की कीमत 600 रुपये होगी और टैक्स समेत इसका दाम कुछ ज्यादा होगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने एनडीटीवी से बातचीत में शुक्रवार को ये जानकारी दी. वहीं कोवावैक्स को जब बूस्टर डोज के तौर पर मान्यता मिलेगी तो इसकी कीमत 900 रुपये और टैक्स लगेगा. गौरतलब है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 10 अप्रैल 2022 से निजी टीकाकरण (Private Vaccination Centres) केंद्रों पर बूस्टर के तौर पर तीसरी खुराक दी जाएगी. देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग इस बूस्टर डोज के पात्र होंगे. जो भी नागरिक दूसरी खुराक लेने के बाद 9 महीने की अवधि पूरी करने के बाद ही ये मिलेगी. देश के सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स में यह उपलब्ध होगी.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ (Serum Institute of India CEO) अदार पूनावाला ने कोरोनावायरस की बूस्टर डोज देश की सभी वयस्कों के लिए उपलब्ध कराने के ऐलान का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि ये बेहद महत्वपूर्ण और समय पर लिया गया फैसला है. कई देशों में घूमने-फिरने की योजना बना रहे लोगों को कई दिक्कतें हो रही हैं, इनमें से एक बूस्टर डोज न मिलना शामिल है.  

हालांकि ये तीसरी प्रीकॉशन डोज सभी वयस्कों के लिए मुफ्त नहीं होगी. पूनावाला के मुताबिक, कोविशील्ड की कीमत 600 रुपये प्लस टैक्स के बराबर होगी. जबकि कोवोवैक्स (Covovax) की बूस्टर डोज 900 रुपये प्लस टैक्स रखी जाएगी. कोवोवैक्स को भी जल्द ही बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी मिलने की उम्मीद है

Advertisement

सरकार ने जानकारी दी है कि पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम के अलावा हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक देने का अभियान जारी रहेगा. देश में अभी 15 से अधिक उम्र की आबादी के करीब 96% लोगों को कम से कम कोरोना की (COVID-19)वैक्सीन की एक डोज मिल चुकी है. जबकि 15 से अधिक उम्र के आयु वर्ग में से करीब 83% ने वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त की हैं.देश में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्ग आबादी को मिलाकर अब तक 2.4 करोड़ से अधिक प्रीकॉशन डोज दी जा चुकी हैं. 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 45 फीसदी लोगों ने भी पहली डोज ले ली है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को