कोरोना को हराने के लिए दिल्ली तैयार, 16 जनवरी को 36 सरकारी और 53 प्राइवेट अस्पतालों में लगाई जाएगी COVID वैक्सीन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 16 जनवरी को दिल्ली में 89 जगहों पर कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) लगाई जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
दिल्ली में 89 जगहों पर लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब देश में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां मिशन मोड में चल रही हैं. देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होना है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने कोरोना को हराने के लिए रविवार को अपना वैक्सीनेशन प्लान जारी कर दिया. 16 जनवरी को दिल्ली में 89 जगहों पर कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) लगाई जाएगी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह जानकारी दी.

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 16 जनवरी को वैक्सीन देने के लिए 89 साइट्स तैयार की गई हैं. केंद्र सरकार ने पूरे देश में 5,000 साइट फाइनल की हैं और दिल्ली से 89 जगहों को चिन्हित करने को कहा गया था. दिल्ली सरकार ने 89 हॉस्पिटल को चिन्हित कर लिया है, जिनमें से 36 सरकारी अस्पताल हैं और 53 प्राइवेट हॉस्पिटल हैं. पहले फेज़ में सारे हॉस्पिटल को तैयार किया है क्योंकि साइट्स की संख्या कम थी. हर हॉस्पिटल में एक सेंटर बनाया जायेगा. अभी और हर सेंटर पर 8-10 स्टाफ होंगे. हमने स्टोरेज पूरा कर लिया है, पर्याप्त स्टोरेज है. सारा सिस्टम है, हम सिर्फ वैक्सीन का इंतज़ार कर रहे हैं. दिल्ली में 12 या 13 जनवरी तक वैक्सीन पहुंच जाएगी. 

शिक्षकों को फ्रंटलाइन वर्कर में जोड़े जाने पर
पहले फेज़ में हेल्थकेयर वर्कर्स हैं, फिर फ्रंटलाइन वर्कर्स और फिर 50 साल से ऊपर वाले. पहले अंदाज़ा लगाया गया था कि हेल्थकेयर वर्कर्स 3-4 लाख होंगे लेकिन 2 लाख 25 हज़ार के करीब रजिस्ट्रेशन हुआ तो अगर शिक्षकों भी जुड़ेंगे तो संख्या पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. 

Advertisement

दिल्ली में मुफ्त वैक्सीन पर
कल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मांग की थी कि पूरे देश में वैक्सीन मुफ्त दी जानी चाहिये और मैंने भी स्वास्थ्य मंत्री के साथ मीटिंग में अपील की थी कि देश के सभी नागरिकों को मुफ्त दी जानी चाहिये. पहले केंद्र का रिस्पॉन्स देख लें फिर देख लेते हैं. जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि हम सबको देंगे तो कयास नहीं लगाने चाहिये... अभी हेल्थवर्कर्स को लग रही है तो थोड़ा इंतज़ार कीजिये. सरकार जनता के हित में ही फैसला करेगी.

Advertisement

शनिवार शाम जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोनावायरस के कुल 519 नए मामले सामने आए और 12 लोगों की मौत हुई. दिल्ली में अब तक कोरोनावयारस 6,29,801 मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले 24 घंटे में 603 मरीज ठीक हुए. अब तक कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 6,15,452 है. दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों आंकड़ा 10,666 है.

Advertisement

राजधानी में एक्टिव मामले 3683 हैं. इस वक्त दिल्ली की रिकवरी रेट 97.72 प्रतिशत है, जो अब तक का सबसे उच्च स्तर है. वहीं, कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की बात की जाए तो यह अब तक सबसे कम 0.58 प्रतिशत हैं.

Advertisement
वीडियो: कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 5 करोड़ लोगों को लगाया जाएगा टीका

  

Featured Video Of The Day
Atishi Protest: आतिशी की हालत Blood Sugar Level गिरने से हुई थी ख़राब, फ़िलहाल हालत में सुधार
Topics mentioned in this article