कोवैक्सीन 77.8% प्रभावी, भारत बायोटेक ने फेज 3 ट्रायल अंतिम डेटा के आधार पर किया दावा

भारत बायोटेक ने बताया कि कोवैक्सीन टीका कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ "65.2 प्रतिशत सुरक्षा" प्रदान करता है. कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को अत्यधिक संक्रामक बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

भारत बायोटेक ने आज एक बयान जारी कर कहा है कि कोवैक्सिन कोविड-19 के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभावी है. वैक्सीन निर्माता ने तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों के आंकड़ों का हवाला देते हुए यह बयान जारी किया है. इन आंकड़ों समीक्षा की जानी अभी बाकी है. भारत बायोटेक ने बताया कि कोवैक्सीन टीका कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ "65.2 प्रतिशत सुरक्षा" प्रदान करता है. कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को अत्यधिक संक्रामक बताया गया है. कोवैक्सीन का तीसरे चरण का ​​​​परीक्षण पूरे भारत में 25 साइटों पर 18-98 वर्ष की आयु के 130 रोगसूचक कोविड मामलों पर किया गया.

भारत बायोटेक की सह-संस्थापक सुचित्रा एला ने देर रात ट्वीट कर कहा, "हमें वैज्ञानिक विश्वास, क्षमता और प्रतिबद्धता के साथ भारत को वैश्विक मानचित्र पर लाने पर गर्व है. कोवैक्सिन को 10 विश्व स्तरीय पब्लिकेश ने क्लिनिकल रिसर्च, डेटा, सुरक्षा, प्रभावकारिता के आधार पर समर्थन किया है. सहयोगियों और पॉजिटिव बीबी टीमवर्क को धन्यवाद."

Advertisement

''हम मैराथन दौड़ रहे, 100 मीटर फर्राटा नहीं'' : कोरोना टीकाकरण पर सरकार

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने कहा, "भारत में अब तक के सबसे बड़े कोविड टीकों के परीक्षण के परिणामस्वरूप कोवैक्सिन की सफल सुरक्षा और प्रभावकारिता भारत और दुनिया के विकासशील देशों में नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता स्थापित करती है. हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि भारत से नवाचार अब वैश्विक आबादी की रक्षा के लिए उपलब्ध होगा।"

Advertisement

स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक प्रो. (डॉ.) बलराम भार्गव ने कहा, "COVAXIN के सफल विकास ने वैश्विक क्षेत्र में भारतीय शिक्षा और उद्योग की स्थिति को मजबूत किया है."

Advertisement

Covaxin को ब्राजील, भारत, फिलीपींस, ईरान, मैक्सिको सहित 16 देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुए हैं. कंपनी Covaxin के लिए आपातकालीन उपयोग सूची प्राप्त करने के लिए WHO के साथ चर्चा कर रही है. आपूर्ति के लिए अतिरिक्त अनुरोधों के साथ उत्पाद को कई देशों में निर्यात किया गया है.

Advertisement

अपने पासपोर्ट को COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट से खुद कर सकते हैं लिंक, ये है प्रोसेस

हैदराबाद में जीनोम वैली में स्थित, भारत बायोटेक ने दुनिया भर में टीकों की 4 बिलियन से अधिक खुराक वितरित की है. कंपनी ने इन्फ्लूएंजा H1N1, रोटावायरस, जापानी एन्सेफलाइटिस (JENVAC), रेबीज, चिकनगुनिया, जीका, हैजा और टाइफाइड के लिए दुनिया का पहला टेटनस-टॉक्सोइड संयुग्मित वैक्सीन विकसित कर चुकी है.

Featured Video Of The Day
Delhi Marshal Protest Breaking: Marshal के मुद्दे पर हुए ड्रामे के बाद AAP विधायकों के खिलाफ FIR दर्ज
Topics mentioned in this article