कृषि ग्रामीण विकास बैंकों, राज्य सहकारी रजिस्ट्रारों का होगा कम्प्यूटरीकर: सहकारिता मंत्री अमित शाह ने किया ऐलान

देश के सभी PACS के कंप्यूटरीकरण की योजना की तर्ज पर एक राष्ट्रीय एकीकृत सॉफ्टवेयर के माध्यम से 13 राज्यों के कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) की सभी इकाइयों का कंप्यूटरीकरण किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सभी 28 राज्यों तथा 8 केंद्र शासित प्रदेशों के पंजीयकों तथा 13 राज्यों में क्रियाशील 1,851 कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) को कंप्यूटरीकरण के माध्यम से सशक्त करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है.  देश के सभी PACS के कंप्यूटरीकरण की योजना की तर्ज पर एक राष्ट्रीय एकीकृत सॉफ्टवेयर के माध्यम से 13 राज्यों के कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) की सभी इकाइयों का कंप्यूटरीकरण किया जाएगा.

केन्द्रीय पंजीयक कार्यालय के कंप्यूटरीकरण की तरह ही सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशो के सहकारिता पंजीयक के कार्यालयों का भी कंप्यूटरीकरण करने की योजना मंत्रालय ने बनायी है.  योजना के लिए एक केन्द्रीय प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट (PMU) का गठन किया जाएगा जो योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए कार्य करेगा , योजना का कुल अनुमानित व्यय 225.09 करोड़ होगा. 

इस योजना के क्रियान्वयन से लोगों को राज्यों के सहकारिता विभाग तथा ARDBs के कार्यालयों द्वारा मिलने वाली सेवाएं त्वरित रूप से प्राप्त हो सकेंगी, साथ ही इन कार्यालयों के कार्यों में पारदर्शिता और समरूपता आएगी जिससे कार्य कुशलता बढ़ेगी और समय की बचत होगी.

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: शुरू हुई टीम इंडिया की विक्ट्री परेड | T20 World Cup 2024
Topics mentioned in this article