'अंग्रेजों से प्रभावित रही कांग्रेस', पीएम मोदी ने राज्यसभा में दंडसंहिता से लेकर बजट टाइमिंग तक की दिला दी याद

Advertisement
Read Time: 3 mins
पीएम मोदी ने कांग्रेस को बताया अंग्रेजों से प्रभावित

पीएम मोदी ने राज्यसभा में आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब में कहा कि मैं आजाद भारत में पैदा हुआ हूं, मेरे सपने भी आजाद हैं, जो गुलामी की मानसिकता को जीने वाले हैं, उनके पास कोई और चीज नहीं है, वे वही पुराने कागज लिये घूमते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ सबका विकास नारा नहीं, मोदी की गारंटी है. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस को घेरा और पूछा कि अंग्रेजों से प्रभावित कौन है, उन्होंने इसके लिए कई उदाहरण भी दिए.

पीएम मोदी की राज्यसभा में कही 10 बड़ी बातें
  1. पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि अंग्रेजों से कौन प्रभावित था. मैं ये नहीं पूछ रहा कि कांग्रेस को जन्म किसने दिया. आजादी के बाद भी देश में गुलामी की मानसिकता को किसने बढ़ावा दिया.अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंग्रेजों की बनाई दंडसंहिता क्यों नहीं बदली. अंग्रेजों को जमाने के सैकड़ों कानून क्यों चलते रहे.  लाल बत्ती कल्चर क्यों चलाते रहे. 
  2. पीएम मोदी (PM Modi in Rajya Sabha) ने आगे कहा कि अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो बजट 5 बजे क्यों आता था. ब्रिटेन की पार्लियामेंट के टाइम अनुरूप भारत में बजट की परंपरा को सालों क्यों चलाते रहे. हमारी सेनाओं के चिह्नों में गुलामी के प्रतीक क्यों बने हैं, हम हालांकि एक-एक करके उन्हें हटा रहे हैं.
  3. पीएम मोदी ने कहा कि राजपथ को कर्तव्य पथ बनने के लिए मोदी का इंतजार क्यों करना पड़ा. अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंडमान निकोबार में अंग्रेजी सत्ता के निशान क्यों लटके थे. देश के जवानों के सम्मान में एक वॉर मेमोरियल क्यों नहीं बनाया गया.
  4. पीएम मोदी ने कहा कि आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो आपने भारतीय भाषाओं को हीन भावना से क्यों देखा, स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई को लेकर बेरुखी क्यों बरती.
  5. पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस ने नैरेटिव फैलाया, भारतीय संस्कारों को मानने वालों को दकियानूस कहा गया. अपनी अच्छी परंपराओं को गाली देना,प्रोग्रेसिव कैसे हो सकता है. भारत में बनी चीजों को दोयम दर्जे की तो वहीं आयात की हुई या विदेशों से आई चीजों को प्राथमिकता दी. वे लोकल के वोकल बोलने से बचते दिखे. अब भी जब कोई मेक इन इंडिया बोलता है इनके पेट में चूहे दौड़ने लगते हैं.
  6. पीएम मोदी ने राज्यसभा में किसी की लिखी एक कविता भी कही- मोदी की गारंटी का दौर है... नए भारत के भोर, आउट ऑफ वारंटी चल रही दुकानें खोजें अपनी ठोर. 
  7. पीएम मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस के अपने नेता की कोई गांरटी नहीं. कोई नीति की गारंटी नहीं, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं.
  8. कांग्रेस पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पार्टी आउटडेटेड (सोच से भी पुरानी पड़ ) हो गई है और अपना काम ‘आउटसोर्स' कर रही है.
  9. पीएम मोदी ने कहा कि देश में जानबूझकर निराशा फैलाने का खेल चल रहा है. जिस तरह की चीजें कांग्रेस कर रही है वह सही नहीं है. देश में ऐसा कुछ नहीं है. 
  10. पीएम मोदी ने कहा कि देश के किसी भी कोने में दर्द हो तो पीड़ा सबको होनी चाहिए. देश का एक कोना, शरीर का एक काम नहीं करता तो पूरा शरीर अपंग माना जाता है. अगर देश का कोई कोना विकसित नहीं होता है तो देश विकसित नहीं हो पाएगी. 
Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?