कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का 93 वर्ष की आयु में निधन

कांग्रेस के पूर्व सांसद नटवर सिंह तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए-1 सरकार के दौरान 2004-05 में भारत के विदेश मंत्री थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस के नेता और पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह का शनिवार की रात में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उनके पारिवार के सूत्रों ने यह जानकारी दी है. वे 93 वर्ष के थे. उनके परिवार ने बताया कि उन्होंने दिल्ली के पास गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे वहां पिछले कुछ हफ्तों से भर्ती थे.

नटवर सिंह का जन्म सन 1931 में राजस्थान के भरतपुर जिले में हुआ था. उनके परिवार के एक सूत्र ने शनिवार को देर रात समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "उनका बेटा अस्पताल में है. रविवार को दिल्ली में उनका अंतिम संस्कार होगा जिसमें शामिल होने के लिए उनके पैतृक राज्य से परिवार के कई अन्य सदस्य दिल्ली आ रहे हैं. वे कुछ समय से अस्वस्थ थे."

कांग्रेस के पूर्व सांसद नटवर सिंह तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए-1 सरकार के दौरान 2004-05 में भारत के विदेश मंत्री थे. उन्होंने पाकिस्तान में भारत के राजदूत के रूप में भी काम किया. वे 1966 से 1971 तक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यालय से जुड़े रहे थे.

उन्हें सन 1984 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. नटवर सिंह ने कई किताबें भी लिखीं.

Featured Video Of The Day
Telecom कंपनियों को Supreme Court से नहीं मिली AGR बकाया वसूली पर राहत