Advertisement

EXCLUSIVE: कोई गैर-गांधी भी बन सकता है कांग्रेस का अध्यक्ष : अहमद पटेल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कराए जाने की योजना है. उन्होंने यह भी कहा कि इस चुनाव में कोई गैर गांधी नेता भी जीतकर अध्यक्ष बन सकता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
NDTV से बोले अहमद पटेल- गैर-गांधी कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव संभव. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक से कुछ ही दिन पहले पार्टी के ही 23 वरिष्ठ नेताओं द्वारा लिखी गई बगावती तेवरों (Congress Letter Row) वाली चिट्ठी के चलते जारी उठापटक के बीच कांग्रेस कोषाध्यक्ष तथा राज्यसभा सांसद अहमद पटेल (Ahmed Patel) ने NDTV के मनोरंजन भारती से खास बातचीत में कहा है कि कोई गैर-गांधी भी पार्टी का अध्यक्ष चुना जा सकता है, और कोरोनावायरस से उपजी स्थिति में सुधार के बाद पार्टी में चुनाव करवाए जाएंगे.

Advertisement

अहमद पटेल ने कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा, और कोई गैर-गांधी भी चुनाव जीतकर पार्टी का अध्यक्ष बन सकता है... अगस्त, 2019 में सोनिया गांधी ने भी कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) से कहा था कि किसी गैर-गांधी को अध्यक्ष चुन लें, और जिस किसी साथी को भी अध्यक्ष चुना जाए, वह एकजुट होकर कार्य करे..."

कांग्रेस के 23 नेताओं द्वारा लिखी गई जिस चिट्ठी का ज़िक्र CWC में गर्माया रहा, उसे लेकर अहमद पटेल ने कहा, "चिट्ठी लिखना पार्टी का अंदरूनी मामला है... उस चिट्ठी में वाजिब समस्या उठाई गई है, जिस पर विचार किया जाना चाहिए, जैसे - संसदीय बोर्ड, संवेदनशील मामलों पर लोगों से विचार-विमर्श करना आदि... जो व्यवस्था है, उसमें सोनिया गांधी अध्यक्ष बनी रहेंगी और एक व्यवस्था बनाई जाएगी, जो सोनिया गांधी की मदद करेगी... चिट्ठी में कई बातें एक दूसरे की विरोधाभासी हैं, जैसे - एक जगह इस लीडरशिप को ग्रेट कहा गया, वहीं दूसरी तरफ सामूहिक लीडरशिप की बात कही गई..."

Advertisement

उन्होंने कहा, "पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पुनः अध्यक्ष पद संभालें, इसका समर्थन CWC सदस्यों ने किया था... मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष को भी मतभेदों को सुलझाने का अनुभव है, और उन्होंने नए विचारों के लिए दरवाज़े हमेशा खुले रखे हैं... कांग्रेस कोरोनावायरस से पैदा हुई स्थिति पर नज़र रखे हुए है, और जैसे ही हालात ठीक होते हैं, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) का अधिवेशन बुलाकर चुनाव कराया जाएगा... उस चुनाव में गांधी या गैर-गांधी, जिन्हें अधिक वोट मिलेंगे, वही अध्यक्ष होगा..."

Advertisement

बता दें कि पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं सहित 20 से ज्यादा नेताओं ने कांग्रेस में नेतृत्व में बदलाव की मांग करते हुए चिट्ठी लिखी थी, जो लीक हो गया था. इस चिट्ठी के सामने आने के बाद कांग्रेस में तूफान मच गया और सोमवार को कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई थी. इस मीटिंग में आखिरी फैसला लिया गया कि सोनिया गांधी फिलहाल अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी.

Advertisement

Video: चर्चा : कांग्रेस में कमान पर घमासान, जानिए क्या है विशेषज्ञों का मानना?

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इज़राइल के PM Benjamin Netanyahu से Antony Blinken की मुलाकात | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: