थमती विकास दर के बीच चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की तीसरी प्लेनम आज से, इन विषयों पर होगी चर्चा

चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का तीसरा पूर्ण अधिवेशन या प्लेनम सोमवार से शुरू हो रहा है. इसका समापन गुरुवार को होगा. इसका आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब देश में बेरोजगारी बढ़ रही है और अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी रहने की आशंका जताई जा रही है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का थर्ड प्लेनम आज से शुरू हो रहा है. यह 18 जुलाई तक चलेगा. करीब 10 महीने की देरी से यह प्लेनम ऐसे समय पर हो रहा है, जब चीन में बेरोजगारी बढ़ रही हैं और अर्थव्यवस्था के कुछ क्षेत्र संकट में हैं. इसके साथ ही चीन अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.सरकारी नियंत्रण वाला चीनी मीडिया बैठक को युग निर्माण वाली बैठक बता रहा है.चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए यह प्लेनम काफी महत्वपूर्ण होता है. इसी में कुछ बड़े फैसलों की घोषणा भी की जाती है. 

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का पूर्ण अधिवेशन

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की दो कांग्रेसों के बीच सात 'पूर्णाधिवेशन' या प्लेनम का आयोजन किया जाता है. इन सात प्लेनम में तीसरी प्लेनम को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.इसका आयोजन आमतौर पर पांच साल में एक बार किया जाता. प्लेनम में कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के 205 सदस्य और 175 वैकल्पिक सदस्य इसमें शामिल होते हैं.

इन सात प्लेनम में ले पहली, दूसरी और सातवीं प्लेनम आम तौर पर केंद्रीय समितियों के बीच सत्ता परिवर्तन पर केंद्रित रहती है.वहीं चौथी और छठी प्लेनम पार्टी की विचारधारा पर केंद्रित होती है.वहीं तीसरा प्लेनम ऑदीर्घकालिक आर्थिक सुधारों पर केंद्रित होता है.ऐसा पिछले कुछ सालों से हो रहा है. वहीं पांचवां प्लेनम देश की पांच साल की विकास योजनाओं पर विचार-विमर्श पर केंद्रित रहता है.

किन विषयों पर होती है चर्चा

तीसरे प्लेनम में देश के लिए दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक नीतियों पर चर्चा होती है और उनका निर्धारण किया जाता है.चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सेंट्रल कमेटी के सदस्यों का चुनाव पार्टी की पिछली कांग्रेस के दौरान हुआ था. इस तीसरे प्लेनम में चीन के आधुनिकिकरण के अगले दौर पर बने एक पॉलिसी डॉक्यूमेंट पर विचार-विमर्श होगा.

तंग श्याओफिंग ने 1978 में चीन के आधुनिकीकरण की घोषणा तीसरे प्लेनम में ही की थी. चीन ने 1993 में अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोल दिया था. शी चिनफिंग 2013 में की गई उनकी थर्ड प्लेनम घोषणाओं के लिए याद किए जाते हैं. 1990 के दशक के बाद से 2018 और इस साल को छोड़कर तीसरा प्लेनम आमतौर पर अक्तूबर में ही आयोजित किए गए. 

इस प्लेनम का आयोजन बंद कमरे में किया जाता है. इसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति शी जिनपिंग करेंगे. वो पार्टी की सेंट्रल कमेटी के भी प्रमुख हैं.सोमवार से शुरू होने वाले तीसरे प्लेनम का समापन गुरुवार होगा. इसमें अगले पांच साल के लिए चीन की नीतियों का दिशा-निर्धारण किया जाएगा.चीन की पंचवर्षीय योजना 2025 में खत्म हो रही है.

Advertisement

चीनी अर्थव्यवस्था का संकट

इस तीसरे प्लेनम की शुरुआत ऐसे समय हो रही है, जब चीन ने 2023 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में आर्थिक विकास की अपनी सबसे धीमी दर दर्ज की है.यह संपत्ति की कीमतों में गिरावट और उपभोक्ताओं की कमजोर मांग की वजह से प्रभावित हुई है.चीन अब एक चौराहे पर खड़ा है,दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के बारे में पर्यवेक्षकों को लगता है कि वह कम विकास दर की शिकार हो सकती है. 

चीन को रोजगार के मोर्च पर भी संकट का सामना करना पड़ता है.चीन की शहरी नौकरियों में 80 फीसदी निजी क्षेत्र से ही आती हैं. लेकिन निवेश न आने से रोजगार संकट में है.ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि तीसरे प्लेनम में निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने,कर्ज के जोखिमों को रोकने के लिए कर प्रणाली में संशोधन,प्रापर्टी संकट का समाधान करने, घरेलू खपत को बढ़ावा देने और निजी क्षेत्र को पुनर्जीवित करने की रूपरेखा तैयार की जाएगी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें : दोबारा सीएम बनने के बाद पीएम मोदी से मिले हेमंत सोरेन, लगभग 3 साल बाद हुई दोनों की मुलाकात

Featured Video Of The Day
अमेरिका में राहुल के सिख वाले बयान की धज्जियां उनके सामने बैठे सिख पत्रकार ने ही उड़ा दी
Topics mentioned in this article