कोरोना वैक्सीन के बाद वेंटिलेटर की शिकायत,भूपेश बघेल बोले- केंद्र से मिले उपकरण काम नहीं कर रहे 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति तथा इसकी रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी.

Advertisement
Read Time: 20 mins
रायपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने शनिवार को कहा कि केंद्र की ओर से उपलब्ध कराये गये वेंटिलेटर (Ventilator) ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और इस बारे में केंद्र सरकार (Central Government) को अवगत करा दिया गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति तथा इसकी रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी. बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए थे. 

छत्तीसगढ़: विमान यात्रियों के लिए RTPCR निगेटिव रिपोर्ट जरूरी, एयरपोर्ट जाने से पहले जान लें ये नए SOP

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित मरीजों को इलाज में ज्यादा वित्तीय भार ना पड़े, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीमीटर, रेमडेसिवीर इंजेक्शन सहित अन्य दवाइयों पर जीएसटी की दर कम करने का आग्रह किया गया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि केन्द्र द्वारा जो वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं, वे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और इस बारे में केन्द्र सरकार को अवगत करा दिया गया है.

उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर से लैस बिस्तर उपलब्ध है, जिलाधिकारियों को ऑक्सीजन सिलेंडर से लैस बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए जांच और टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है, हालांकि वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण में आई तेजी चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि राज्य में टीकाकरण, जांच और मरीजों के इलाज के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं और राज्य सरकार का पूरा प्रयास है कि मरीजों को राहत मिले.

Advertisement

छत्तीसगढ़ में Coronavirus का कहर, 11447 नए मामले, जानें किस शहर में कितने मरीज

बघेल ने कहा कि लोगों को कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है और एहतियात के तौर पर कई जिलों में कलेक्टरों ने लॉकडाउन लगाया है. उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों से कहा गया है कि लोगों को दवाइयों और राशन की आपूर्ति लगातार सुनिश्चित की जाए. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर जिले को मुख्यमंत्री सहायता कोष से राशि आवंटित की गई है. मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ जांच की संख्या के मामले में देश के अन्य राज्यों से काफी आगे है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ नया राज्य है इसलिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की सुविधा कम थी, जिसे अब बढ़ाते 40 प्रतिशत तक लाया गया है.

Advertisement

उन्होंने बताया कि राज्य में अक्टूबर 2020 में आरटी-पीसीआर जांच का प्रतिशत 26 प्रतिशत था, जो अप्रैल 2021 में बढ़कर लगभग 40 प्रतिशत हो गया है. मुख्यमंत्री ने बैठक में कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वर्तमान में टीकों का तीन दिनों के लिए भंडार है. बघेल ने बताया कि राज्य में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कमी है और केन्द्र सरकार से इसकी सतत उपलब्धता बनाए रखने का आग्रह किया गया है.

Advertisement

Video : कोरोना के चलते देश के कई शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?