"किसी अन्य देश की हल्की प्रतिच्छाया नहीं बन सकते..." : यूक्रेन संकट पर भारतीय रुख पर बोले जयशंकर

नई दिल्ली में जारी नेताओं और नीतिनिर्माताओं की अंतरराष्ट्रीय गोष्ठी 'रायसीना डायलॉग' के दौरान विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने कहा, "हमें अपने रुख पर भरोसा रखना होगा... मुझे लगता है, दुनिया के साथ हमारा उसी तरह पेश आना बेहतर होगा, जैसे हम हैं, न कि कोशिश करके उनकी 'हल्की प्रतिच्छाया' बन जाएं..."

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
एस. जयशंकर ने कहा कि भारत को अपना रास्ता चुनने के लिए किसी अन्य देश की मंज़ूरी की ज़रूरत नहीं है...
नई दिल्ली:

विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत को अपना रास्ता चुनने के लिए किसी भी अन्य देश की मंज़ूरी की ज़रूरत नहीं है. विदेशमंत्री का यह बयान रूस के यूक्रेन पर हमले को लेकर सख्त रूख अपनाने के लिए पश्चिमी देशों के भारी दबाव के बीच भारत की गुट-निरपेक्ष विदेश नीति की पुष्टि करता है. जयशंकर ने कहा कि भारत किसी भी अन्य देश को खुश करने के लिए उसकी 'हल्की प्रतिच्छाया' नहीं बन सकता है.

विदेश मंत्री के हाल के बयान ने बहुत साफ कर दिया है कि भारत की विदेश नीति किस प्रकार से बदल रही है. थिंक टैंक ओआरएफ और विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित रायसीना डायलॉग में बोलते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि जो हैं वैसे ही दुनिया के साथ काम करें, बजाय इसके कि उनके ही कमतर रूप बनें. ये समझना कि हम उनकी दी हुई पहचान से हैं और हमें उनकी मंजूरी चाहिए इसे खत्म करना होगा. 

दरअसल, पिछले कुछ वक्त में कई मुद्दों पर पश्चिमी देशों से भारत की राय बिल्कुल अलग रही है. ये बात सबसे ज्यादा खुलकर सामने आई है यूक्रेन के मामले में जहां भारत पर इस बात का लगातार दबाव है कि वो रूस पर लगाए अमेरिकी और यूरोपीय प्रतिबंधों का समर्थन करे. लेकिन भारत के रूस से पुराने रिश्ते हैं और उसकी चीन से बढती करीबी के बीच नई चिंताएं हैं. ऐसे में भारत ने यूएन में रूस के खिलाफ कई प्रस्तावों पर वोट देने के बजाए दूरी बनाना सही समझा है. अपनी घरेलू ज़रूरतों को देखते हुए सस्ते तेल का आयात जारी रखा है और एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम लेने पर भी रोक नहीं लगाई है.

Advertisement

इसके पहले भी धार्मिक आजादी की रिपोर्ट्स हो या विदेशी अखबारों में लेख, सरकार इसे लगातार खारिज करती रही है. विदेश मंत्री का ताज़ा बयान यही बताता है कि अब भारत को इस तरह की राय से फर्क नहीं पड़ता और वो देश हित का अपना पक्ष मज़बूती से रखने को तैयार है.

Advertisement

इसके पहले इसी कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा था कि जब यूरोप यह कहता है कि जो यूक्रेन के साथ हुआ है, उसे खतरे की घंटी माना जाना चाहिए तो मैं याद दिलाना चाहूंगा कि एशिया में बहुत कुछ हुआ पिछले एक दशक में, शायद यूरोप ने नहीं देखा. यहां पर सीमाएं तय नहीं हैं, देश आतंकवाद को बढावा देते हैं, अक्सर प्रायोजित करते हैं और अंतरराष्ट्रीय नियम-कायदों पर दबाव रहा है. जो अफगानिस्तान में हुआ क्या वो सही था? एक पूरी सिविल सोसायटी को मरने के लिए छोड़ दिया गया. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि यूरोप की तरह ऐसे हालात में हम कम से कम व्यापार करने की सलाह तो नहीं दे रहे.

Advertisement

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर 2020 में हुई झड़प के बाद चीन की सेना अपनी पुरानी स्थिति पर अब तक  वापस नहीं गई है. विदेश मंत्री ने यह भी साफ कर दिया कि भारत रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण जो अनाज की कमी हुई है, उसकी भरपाई में वो सक्षम है लेकिन WTO इस पर विचार करे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
जब यूपी में टमाटर के लिए लगी "Z+ सिक्योरिटी'
Topics mentioned in this article