Exclusive: पीएम बनने के ऑफर से राहुल गांधी तक... नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब

नितिन गडकरी ने NDTV से खास इंटरव्यू (Nitin Gadkari Interview) में बताया कि उनकी सरकार ने रोड और ट्रांसपोर्ट के मामले में कितना काम किया है. साथ ही उन्होंने अन्य मुद्दों पर भी अपनी राय रखी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एनडीटीवी से खास बातचीत (Nitin Gadkari Interview) में उनके विभाग द्वारा किए गए विकास कार्यों के बारे में खुलकर बात की. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में चुनाव से लेकर सरकार की उपलब्धियों तक हर एक मुद्दे पर अपनी राय रखी. युवा रोजगार से लेकर सड़क और ट्रांसपोर्ट तक, सरकार ने किस कदर शानदार काम किया है, उन्होंने बताया. टोल टैक्स देने से लेकर विपक्ष तक, उनकी हर एक बात डिटेल में जानिए. 

नितिन गडकरी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में मतदान के पिछले रिकॉर्ड टूटे हैं. लोकतंत्र के प्रति लोगों की आस्था बढ़ी है. जो आतंकवादी गतिविधियां डराती थी, अब लोगों का विश्वास बढ़ा है. यह हमारी सरकार की बड़ी उपलब्धि है. सरकार ने कई कदम उठाए हैं. इससे बीजेपी की जीत होगी ऐसा मेरा विश्वास है.

देश में बने कितने एक्सप्रेस-वे?

जम्मू कश्मीर में क़रीब दो लाख करोड़ के काम किए हैं. जम्मू श्रीनगर हार्ट लाइन है, इसमें 18 टनल बनाई है. रिंग रोड बनाया है. कश्मीर से कन्याकुमारी कहते थे. रोहतांग से लेकर लद्दाख जोजिला टनल, कटरा से दिल्ली, दिल्ली में द्वारका एक्सप्रेस वे, फिर मुंबई एक्सप्रेस वे, फिर नासिक, फिर कन्याकुमारी यानी कश्मीर से कन्याकुमारी तक ऐक्सिस कंट्रोल रोड बन गया. पांच रोप वे भी बना रहे हैं. टूरिस्ट भी बढ़ रहा हैं, इससे युवाओं को रोज़गार मिलेगा और विकास होगा.

 राजनीतिक समीकरण, बीजेपी सभी सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही?

हमें चुनाव जीतना है. वोटों का डिविज़न न हो. हम कुछ जगह मज़बूत निर्दलियों का समर्थन कर रहे हैं, वो जीतेंगे तो हमारे साथ आएंगे.

 सड़कों पर गड्डे

इस बार बारिश काफ़ी ज़्यादा हुई. डामर और बारिश की दुश्मनी है. हमने सीमेंट की सड़कें बनाईं तो सीमेंट वालों ने कार्टल बना कर दाम बढ़ा दिए. अब ठेकेदारों पर कार्रवाई हो रही है. अधिकारियों पर कार्रवाई करेंगे. जो काम नहीं कर रहे उन्हें रिटायर करेंगे. सब जगह ऐसा नहीं हुआ.कार्रवाई करने में भी रिकॉर्ड बनाएंगे. 

टोल को लेकर लोग दुखी हैं 

बजट सरकार देती है. पूर्वोत्तर में काम होता है. सभी सड़कों पर टोल नहीं है. दिल्ली से देहरादून दो घंटे में पहुंचेंगे. क्या आपका समय और पेट्रोल नहीं बचेगा? सर्विस चाहिए तो टोल देना पड़ेगा. दिल्ली से मुंबई बाईस घंटे में पहुंच रहा है, उसका समय बच रहा है तो टोल दे रहा है.

Advertisement

टोल बूथ कब तक रहेंगे?

टोल सेटेलाइट बेस्ड सिस्टम ला रहे हैं, जिससे रुकना नहीं पड़ेगा.

ईवी या हाईब्रिड?

किसानों की जेब में पैसा जा रहा है. इथेनॉल से बचत हो रही है. इससे प्रदूषण कम होगा.

नड्डा बनाम खरगे पत्र युद्ध

विपक्ष को टीका टिप्पणी का अधिकार है. विदेशी धरती पर ऐसा नहीं बोलना चाहिए. वह लोकतंत्र को मज़बूत करने वाली बात नहीं है. देश के हित में बात करें.

क्या सरकार ने यू टर्न लिया?

ऐसा नहीं है. हमारी सरकार फ़ीडबैक के आधार पर विचार करती है, दबाव में नहीं करती.

पीएम बनने का ऑफ़र?

मैं बीजेपी का कार्यकर्ता हूं और संघ का स्वयंसेवक हूं. जब कुछ नेताओं ने ऐसा कहा तो मैंने कहा आप क्यों पीएम बनाएंगे और मैं क्यों बनूंगा? मैं पार्टी का कार्यकर्ता हूं. मैं कंविक्शन के आधार पर हूं. नाम लेना उचित नहीं है.

Advertisement

महाराष्ट्र में क्या होगा?

हमारी ट्रिपल इंजन की सरकार है.बहुत अच्छे काम किए हैं.हमारी सरकार वापस आएगी.