"बुलेट ट्रेन का काम अच्छी गति से चल रहा है..." : NDTV से इंडियन ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स में बोले रेलमंत्री

केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम का ध्यान तकनीक को लोकतांत्रिक बनाने पर है. उनका मानना है कि तकनीक सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

नई दिल्ली:

NDTV 'इंडियन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड्स समारोह में केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बुलेट ट्रेन का काम अच्छी गति से चल रहा है. अब तक करीब 284 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है. 8 नदियों पर पुल के काम भी पूरे हो गए हैं. समुद्र के नीचे सुरंग का काम शुरू हो गया है. रेल मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि बुलेट ट्रेन केवल एक परिवहन का माध्यम नहीं है, बल्कि यह अर्थव्यवस्थाओं को एकीकृत करने के बारे में भी है.

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे में 70 किमी प्रति घंटा से ऊपर अधिकांश बड़ी प्रणालियां स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (ATP) सिस्टम में स्थानांतरित हो गईं हैं. पहले की सरकारों ने कभी इसकी परवाह नहीं की. 2016 में एटीपी को प्रधानमंत्री मोदी ने अप्रूव किया और इसका सर्टीफिकेशन 2019 में हुआ. यह एक जटिल प्रणाली है. भारत को डेटा सेंटर और संचार लाइनों की आवश्यकता है और इसमें प्रगति बहुत तेज है.

स्टार्टअप इंडिया पर ये बोले
रेलमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप इंडिया की सबसे अच्छी बात यह है कि हमने इनक्यूबेटर स्थापित किए हैं. यह केवल आईआईटी तक सीमित नहीं हैं. स्टार्टअप इकोसिस्टम का सारा जोर वास्तविक समस्याओं को हल करने पर है. हमने महिलाओं और छोटे शहरों पर ध्यान केंद्रित किया है. पीएम का ध्यान तकनीक को लोकतांत्रिक बनाने पर है. उनका मानना है कि तकनीक सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए.

AI के लाभ और जोखिम दोनों
एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा, "AI के लाभ और जोखिम दोनों हैं." उन्‍होंने कहा कि हमें अपने युवाओं और स्टार्टअप के लिए अवसरों की आवश्यकता है. हमें पूर्वानुमान आदि में AI की आवश्यकता है. डीपफेक को नियंत्रित किया जाना चाहिए और हमें इसके लिए एक कानून की आवश्यकता है.