झारखंड में बर्ड फ्लू का अलर्ट, राज्य संचालित फार्म में कई मामले आए सामने, ये लक्षण आ रहे नजर

बोकारो जिले के लोहांचल स्थित राजकीय पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू से कड़कनाथ मुर्गों की मौत हुई है. इसके बाद एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले इलाके को प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू से कड़कनाथ मुर्गों की मौत हुई
रांची:

बोकारो जिले के एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद झारखंड सरकार अलर्ट पर है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लोहांचल के फार्म में चिकन की प्रोटीन से भरपूर नस्ल, जिसे 'कड़कनाथ' के नाम से जाना जाता है, में एच5एन1 वेरिएंट की मौजूदगी की पुष्टि हुई. प्रयोगशाला से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, लोहांचल स्थित राजकीय पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू से कड़कनाथ मुर्गों की मौत हुई है. इसके बाद एक किलोमीटर  के दायरे में आने वाले इलाके को प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया है. वहीं, 10 किमी के दायरे के इलाके को निगरानी क्षेत्र घोषित किया गया है.

बोकारो जिला प्रशासन द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "प्रभावित और निगरानी क्षेत्र घोषित क्षेत्रों में चिकन/बत्तख आदि की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा." अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, अरुण कुमार सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद राज्य अलर्ट पर है.

बोकारो के उपायुक्त कुलदीप चौधरी के मुताबिक, जिले के सीमावर्ती इलाकों पर नजर रखने और बड़े पोल्ट्री फार्मों के मुर्गियों/बत्तखों के सैंपल लेने के लिए एक मेडिकल टीम का गठन किया गया है. साथ ही मेडिकल टीम को संक्रमित जोन में रहने वाले लोगों के सैंपल लेने को कहा है. वहीं, बर्ड फ्लू से संक्रमित किसी के इलाज के लिए सदर अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है.

Advertisement

ये हैं बर्ड फ्लू के लक्षण
प्रशासन ने लोगों से कुछ दिनों तक चिकन/बत्तख खाने से परहेज करने का आग्रह किया है. इसमें कहा गया है कि मनुष्यों में संक्रमण के लक्षणों में पीठ के ऊपरी हिस्से में गंभीर दर्द, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सर्दी और थूक में खून शामिल हैं. अगर किसी को भी इनमें से कोई भी लक्षण नजर आएं, तो वह तुरंत नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र से संपर्क करे. 

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Spotlight: Film 'महाराज' से Acting की दुनिया में कदम रखने वाले Junaid Khan से खास बातचीत |Aamir Khan