बिहार सरकार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के सभी मामलों को एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच पर साझा करेगी

राज्य में अब तक कोविड-19 के दो मामले सामने आए हैं. इनमें से एक मरीज हाल ही में केरल से और दूसरा असम से लौटा था. दोनों मरीजों के नमूनों को जांच के लिए भेजा जा चुका है.

Advertisement
Read Time: 9 mins
पटना:

बिहार सरकार ने देश के कई हिस्सों में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के सभी मामलों को एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच (आईएचआईपी) पर साझा किया जाए. अतिरिक्त मुख्य सचिव (राज्य स्वास्थ्य विभाग) प्रत्यय अमृत ने 22 दिसंबर को सभी जिला मजिस्ट्रेट, सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों के प्रमुखों और सिविल सर्जन को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘राज्य में संबंधित अधिकारियों को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण मामलों की बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए और सभी मामलों को आईएचआईपी वेबसाइट पर डाला जाना चाहिए.

स्वास्थ्य विभाग को परीक्षण में तेजी लानी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग को परीक्षण दर बढ़ानी चाहिए और सभी अस्पतालों में दवाओं, उपकरण, ऑक्सीजन सिलेंडर और पर्याप्त कर्मचारी उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए.''

राज्य में अब तक कोविड-19 के दो मामले सामने आए हैं. इनमें से एक मरीज हाल ही में केरल से और दूसरा असम से लौटा था. दोनों मरीजों के नमूनों को जांच के लिए भेजा जा चुका है. दोनों मरीजों में से एक को घर पर एकांतवास में रहने की सलाह दी गई है.

Advertisement
Topics mentioned in this article