बिहार: 4 महीने बाद विधानसभा अध्यक्ष ने मानी गलती-  'सदन में विधायकों से हुई मारपीट अक्षम्य'

बिहार विधान सभा के बजट सत्र के समापन से एक दिन पहले 23 मार्च को सशस्त्र बलों ने सदन के अंदर घुसकर हंगामा कर रहे विपक्षी विधायकों के साथ मारपीट की थी और उन्हें घसीटते हुए सदन से बाहर निकाला था.

Advertisement
Read Time: 23 mins
पटना:

बिहार विधान सभा (Bihar Assembly) के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) ने स्वीकार किया है कि इस साल की शुरुआत में 23 मार्च को पुलिस द्वारा विधायकों की पिटाई गलत थी और यह अस्वीकार्य और अक्षम्य है. विधान सभा में बुधवार को इस हंगामे पर विशेष बहस हुई जिसमें सभी सदस्यों के भाषण के बाद विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि विधायकों को बूट से मारना गलत है और इसे कभी माफ़ नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा, "गलती हुई है, अपमान हुआ है लेकिन अपमान इस आसन का नहीं, सदन का हुआ है. किसी विधायक को बूट से मारा गया तो विधायक का नहीं विधायिका का अपमान हुआ है."

विशेष बहस के दौरान संसदीय कार्य मंत्री, विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सदन के अंदर पुलिस को बुलाने का निर्णय विधानसभा अध्यक्ष का था और इसमें राज्य सरकार ने कोई भूमिका नहीं निभाई थी. चौधरी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि जो भी निर्णय लिए गए और सदन के अंदर कार्रवाई हुई, वह विधानसभा अध्यक्ष का निर्णय था.

Advertisement
Advertisement

बिहार पुलिस विधेयक को लेकर विधानसभा से सड़क तक हंगामा, जानें पूरा मामला 

हालांकि, नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने सदन के अंदर पुलिस को बुलाने और विधायकों को पीटने के लिए उकसाने के लिए सरकार को दोषी ठहराया. बहस की शुरुआत करते हुए उन्होंने बार-बार पूछा कि विधायकों की पिटाई करने का आदेश पुलिस को किसने दिया था?

Advertisement
Advertisement

बता दें कि 23 मार्च को बिहार विधान सभा में अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई थी. बिहार पुलिस विधेयक का विरोध कर रहे विपक्षी राजद के विधायकों को सदन से घसीटकर बाहर सड़क पर निकाला गया था. इस दौरान कई सुरक्षाकर्मी विधायकों को पीटते और बूट से लात मारते कैमरे में कैद हुए थे.

VIDEO: बिहार विधानसभा में ज़बरदस्त हंगामा, पीटे-घसीटे गए विधायक

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम