बाइचुंग भूटिया सिक्किम चुनाव में 4,346 वोटों से हारे, 10 साल में छठी हार; जानें कैसी रही सियासी पारी

Bhaichung Bhutia loses Sikkim elections : बाइचुंग भूटिया ने फुटबॉल में देश का खूब नाम रौशन किया लेकिन उन्हें राजनीति में सफलता अब तक तो नहीं मिली. देखिए, कैसा रहा उनका सियासी सफर...

Advertisement
Read Time: 2 mins
Bhaichung Bhutia loses Sikkim elections : बाइचुंग भूटिया अब तक की अपनी सियासी पारी से जाहिर है खुश नहीं होंगे.

Bhaichung Bhutia loses Sikkim elections : भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया (Bhaichung Bhutia) को एक बार फिर चुनावी राजनीति में हार का स्वाद चखना पड़ा. रविवार को आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वह बारफुंग सीट पर सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (Sikkim Krantikari Morcha) के रिक्शल दोरजी भूटिया से 4,346 वोटों के अंतर से हार गए.

चुनाव रुझानों के अनुसार, भूटिया की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट पार्टी सिर्फ एक सीट पर सिमट गई और मौजूदा सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने 32 में से 31 सीटें जीत लीं. सिक्किम विधानसभा चुनाव (Sikkim assembly elections 2024) 19 अप्रैल 2024 को एक ही चरण में हुआ था. हालांकि सभी लीड आ गए हैं, लेकिन नतीजे अभी आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किए गए हैं.

Advertisement

Photo Credit: AFP

फुटबॉल में भारत के हीरो रहे भूटिया ने 2018 में अपनी खुद की हमरो सिक्किम पार्टी बनाई थी, लेकिन पिछले साल इसका एसडीएफ में विलय हो गया. वह वर्तमान में एसडीएफ के उपाध्यक्ष हैं. खूबसूरत झीलों के लिए मशहूर हिमालयी राज्य सिक्किम में एसडीएफ मुख्य विपक्षी पार्टी है.

पूर्व फुटबॉलर ने पश्चिम बंगाल से दो बार तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था. 2014 का लोकसभा चुनाव दार्जिलिंग से और 2016 का विधानसभा चुनाव सिलीगुड़ी से. हालांकि, इन दोनों चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

फिर वह सिक्किम लौट गए और अपनी पार्टी बनाई. उन्होंने 2019 का विधानसभा चुनाव गंगटोक और तुमेन-लिंगी से लड़ा, लेकिन दोनों जगह उन्हें हार का सामना करना पड़ा. वह गंगटोक से 2019 का उपचुनाव भी हार गए.

Featured Video Of The Day
New Army Chief: General Upendra Dwivedi और नौसेना प्रमुख में एक ख़ास समानता | NDTV India