अयोध्या में इस वजह से हुई मेरी जीत? सपा के अवधेश प्रसाद ने NDTV को बताया

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने के बाद जीत-हार को लेकर हर जगह मंथन का दौर चल रहा है. हर कोई हैरान है कि आखिर अयोध्या जैसी सीट पर भारतीय जनता पार्टी को क्यों शिकस्त मिली.

Advertisement
Read Time: 3 mins

इस बार के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है. यूपी में अखिलेश यादव की पार्टी ने कमाल का प्रदर्शन किया है. इन चुनावों में देशभर में सभी की नज़रें अयोध्या पर टिकी थी क्योंकि राम मंदिर का मुद्दा कितना हावी रहा, ये किसी से छिपा नहीं. लेकिन जब चुनाव नतीजे घोषित हुए तो सभी चौंक गए, क्योंकि बीजेपी यहां राम मंदिर के सहारे जीत की उम्मीद लगाई हुई थी, मगर हुआ ठीक इसके उलट. यहां से बीजेपी को शिकस्त झेलनी पड़ी.

फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र से दो बार के सांसद लल्लू सिंह को समाजवादी पार्टी (सपा)के अवधेश प्रसाद ने 54,567 मतों से हराया. अयोध्या में मिली हार पचाना भारतीय जनता पार्टी के लिए बिल्कुल आसान नहीं है. इसलिए हर कोई चकित है कि आखिर अयोध्या जैसी सीट पर भारतीय जनता पार्टी को क्यों शिकस्त मिली. इस सीट पर मिली हार को लेकर मंथन जारी है. इसी सीट से जीतने वाले कैंडिडेट अवधेश प्रसाद ने खुद बीजेपी की हार की वजह बता दी.

अवधेश प्रसाद ने बताई बीजेपी की हार की वजह

अयोध्या ज़िले की फ़ैज़ाबाद लोकसभा सीट से सपा के टिकट पर चुनाव जीतने वाले अवधेश प्रसाद ने एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बात की. अवधेश प्रसाद ने कहा कि बीजेपी का बड़बोलापन, ग़लत बयान, महंगाई, बेरोज़गारी और आरक्षण पर हमला ही मेरी जीत की बड़ी वजह रही. इसके अलावा अयोध्या को उजाड़ना और ग़रीबों की ज़मीनें औने पौने दाम पर ले लेना बीजेपी की हार की वजह रही. साथ ही किसानों की बदहाली भी बीजेपी की हार का कारण बनी. अवधेश प्रसाद ने कहा कि अखिलेश यादव पर दिनों दिन विश्वास बढ़ता जा रहा है.

अयोध्या से सपा के अवधेश प्रसाद ने बीजेपी के दो बार के सांसद लल्लू सिंह को 54,567 वोटों से हराया है. वहीं, बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह को 4 लाख 99 हजार 722 वोट प्राप्त हुए.

सपा के दलित उम्मीदवार ने बीजेपी उम्मीदवार को हराया

अखिलेश यादव ने दलित वर्ग के पासी समाज से आने वाले अवधेश प्रसाद को सामान्य सीट से टिकट देकर दलितों का सम्मान बढ़ाया है. उन्होंने बताया कि छह महीने पहले ही अखिलेश जी ने मुझे चुनाव लड़ने को कहा था और भरोसा दिलाया था कि अयोध्या से सपा ही चुनाव जीतेगी. ये अखिलेश यादव के आत्मविश्वास और विश्वास की जीत है. बीजेपी के सांसद रहे लल्लू सिंह के वायरल हुए संविधान बदलने के बयान पर अवधेश प्रसाद ने कहा कि संविधान पर हमला करने की कोशिश को जनता कभी बर्दाश्त नहीं कर सकती.

 

अवधेश प्रसाद ने कहा कि बाबा साहब के संविधान में छेड़छाड़ की कोशिश हुई तो करोड़ों लोग क़ुर्बानी देने को तैयार रहेंगे. सोशल मीडिया में अयोध्या की जनता पर की जा रही टिप्पणी पर फ़ैज़ाबाद के नवनिर्वाचित सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि ये बयानबाज़ी ठीक नहीं है. मतदाताओं पर ग़लत टिप्पणी लोकतंत्र का मज़ाक़ उड़ाने जैसा है.

फैजाबाद से दलित उम्मीदवार का जीतना क्यों ऐतिहासिक

फैजाबाद लोकसभा सीट का चुनाव परिणाम इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि इस सीट से जीतकर संसद पहुंचने वाले अवधेश प्रसाद 1957 के बाद पहले ऐसे सांसद हैं जो अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने देशभर में राम मंदिर के नाम पर जमकर वोट मांगा. लेकिन इसके बावजूद भी जनता ने फैजाबाद में बीजेपी को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया.

Advertisement

ये भी पढ़ें : अयोध्या में आखिर क्यों हार गई बीजेपी? अखिलेश का क्या फार्मूला चल गया, वोट से लेकर ग्राउंड तक

Featured Video Of The Day
BREAKING NEWS: Noida में Bhutani Group की बिल्डिंग में Elevator टूटा, हताहत होने की खबर नहीं