Assembly Election Result 2022 Live: रुझानों में यूपी, गोवा, उत्तराखंड, मणिपुर में खिला 'कमल', पंजाब में AAP ने मारी बाजी, 10 बातें

Assembly Elections 2022: यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में मतगणना जारी है. रुझानों में पंजाब में आप और यूपी उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है...
नई दिल्‍ली:

Assembly Elections 2022: यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में मतगणना जारी है. रुझानों में पंजाब में आप और यूपी उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है.

मतगणना से जुड़ी खास बातें
  1. उत्‍तराखंड के सभी 70 सीटों के रुझान आने के बाद बीजेपी शानदार जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही. बीजेपी 45 सीटों पर आगे है जो कि बहुमत के आंकड़े 36 से ज्‍यादा है. 22  सीटों पर कांग्रेस आगे है. बीएसपी एक और अन्‍य दो सीटों पर आगे हैं.
  2. पंजाब के सभी 117 सीटों के रुझान आ चुके हैं. रुझानों में 'आप' की झाड़ू, कांग्रेस की उम्‍मीदों पर पानी फेर रही है. 'आप' 85 और कांग्रेस 17 सीटों में बढ़त पर है. अकाली दल+ 10 और बीजेपी+ 4 सीटों पर आगे हैं. अन्‍य एक सीट पर बढ़त बनाए हैं.
  3. यूपी के 378 सीटों के सामने आए रुझानों में बीजेपी, अपनी प्रतिद्वंद्वी सपा के खिलाफ मजबूत बढ़त बना चुकी है. रुझानों के लिहाज से पार्टी बहुमत की ओर बढ़ रही है. बीजेपी249  और सपा 109 सीटों पर बढ़त बनाए है. बीएसपी और कांग्रेस को आठ-आठ  सीटों पर बढ़त है जबकि अन्‍य चार सीटों पर बढ़त बनाए हैं.
  4. मणिपुर की 60  सीटों में से अब तक मिले 51 सीटों के रुझान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. बीजेपी 21  सीटों पर आगे है.11  सीटों पर कांग्रेस आगे है. एनसीपी सात और जेडीयू पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.
  5. पंजाब में रुझानों में आम आदमी पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है, वहीं उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने भी बहुमत का आंकड़ा छू लिया है.
  6. पंजाब में कांग्रेस के लिए अच्छी तस्वीर बनती नहीं दिख रही. 10.30 तक के रुझानों के मुताबिक- मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी अपनी दोनों सीटों से पीछे दिखाई दे रहे हैं. चन्नी ने चमकौर साहिब और भदौर सीट से चुनाव लड़ा था. यही हालत कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रकाश सिंह बादल और सुखबीर सिंह बादल की भी है. वहीं भगवंत मान धुरी से आगे चल रहे हैं.
  7. 10.30 बजे तक के रुझानों में यूपी से योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से आगे चल रहे हैं. अखिलेश यादव करहल सीट से आगे, राजा भैया कुंडा से आगे और केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से पीछे चल रहे हैं.
  8. रुझानों में आप को बहुमत पर भगवंत मान ने संवाददाताओं से कहा कि हमें उम्मीद है कि पंजाब के लोगों ने बदलाव (आप) के लिए मतदान किया है."  
  9. 10.30 बजे तक के रुझानों के मुताबिक - गोवा में सीएम प्रमोद सावंत सान्केलिम सीट से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी के बाबुश मॉन्सेट पणजी से  आगे चल रहे हैं. बीजेपी के रवि नाइक पोंडा से पीछे चल रहे हैं.
  10. 10.30 बजे तक के रुझानों के मुताबिक - उत्तराखंड में बीजेपी के पुष्कर धामी खटीमा सीट से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के हरीश रावत लाल कुआं सीट से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी के सतपाल महाराज चौबट्टाखल सीट से आगे चल रहे हैं.
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: संसद से सड़क तक NEET पर हंगामा, अब Jhalawar से भी जुड़े पेपर लीक के तार