विमानों में बम की धमकियों के पीछे भारत विरोधी संगठन! एविऐशन सेक्‍टर में डर पैदा करने का क्‍या है मकसद?

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि बम की धमकी (Bomb Threat) के पीछे भारत विरोधी आतंकी संगठन हो सकते हैं. भारत ने इसकी जानकारी अमेरिका को भी मुहैया कराई है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली :

भारत की एयरलाइंस कंपनियों (Airlines Companies) को आज सातवें दिन लगातार बम होने की छह से ज्‍यादा सूचनाएं मिली हैं. इनमें 20 से ज्‍यादा विमानों में बम होने की धमकी (Bomb Threats) दी गई है. इसके बाद सात दिनों के दौरान 100 से ज्‍यादा विमानों में बम होने की धमकी मिल चुकी है. फिलहाल भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि बम की धमकी के पीछे भारत विरोधी आतंकी संगठन हो सकते हैं. भारत ने इसकी जानकारी अमेरिका को भी मुहैया कराई है. उधर, लगातार मिल रही धमकियों के बीच DGCA के महानिदेशक विक्रम देव दत्त का तबादला कोयला मंत्रालय में हो गया है.  

घंटों जांच के बाद अब तक किसी भी फ्लाइट में कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला, लेकिन लगातार आ रही धमकियों के मद्देनजर शनिवार को देर शाम तक एयरलाइंस कंपनियों के CEO से बैठक करके सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है. 

क्‍या कहते हैं जानकार?

जानकार मानते हैं कि भारतीय एविएशन सेक्टर को नुकसान पहुंचाने के लिए इस तरह की हरकत देश के बाहर से हो रही है. अभी तक अमेरिका, लंदन, जर्मनी और कनाडा जैसे देशों से फर्जी वीपीएन जनरेट करके इन धमकियों को देने की बात सामने आई है. इस सेक्टर से जुड़े लोगों के मुताबिक इस तरह की कॉल करके भारतीय एविएशन सेक्टर में पैनिक पैदा करना और दुनिया भर में चर्चा में आने के लिए ही ये देश विरोधी ताकतें कर रही हैं. 

Advertisement

कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट रिटायर्ड कैप्टन वीके भल्ला ने कहा कि विमान में बम की खबर, देश दुनिया में खबर बन जाती है. इसकी चर्चा ज्‍यादा होती है, लेकिन इससे भारतीय एविएशन सेक्टर को नुकसान नहीं पहुंचेगा. 

Advertisement

यात्रियों का मुआवजा बढ़ा 

वहीं इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइशन ने भारत समेत दुनिया भर में अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा करने वाले यात्रियों का मुआवजा भी बढ़ा दिया है. यात्रियों की मौत या घायल होने पर मुआवजा एक करोड़ चालीस लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ 70 लाख कर दिया गया है. वहीं उड़ान के विलंब होने पर छह हजार से से बढ़ाकर मुआवजा सात हजार कर दिया गया है. वहीं सामान खोने या देर से आने पर मुआवजा 2500 से बढ़ाकर 2900 कर दिया गया है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Welcome Firing: दिल्ली के वेलकम में फायरिंग करने वाला 5 आरोपी गिरफ्तार | NDTV India
Topics mentioned in this article